News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत 2075 तक अमेरिका को पछाड़कर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा: रिपोर्ट

Share Us

325
भारत 2075 तक अमेरिका को पछाड़कर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा: रिपोर्ट
11 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत 2075 तक न केवल जापान और जर्मनी बल्कि अमेरिका को भी पीछे छोड़ते हुए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था World's Second Largest Economy बन जाएगा।

निवेश बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की 1.4 अरब की आबादी दुनिया की सबसे बड़ी आबादी बन गई है, इसलिए इसकी जीडीपी में नाटकीय रूप से विस्तार होने का अनुमान है।

वर्तमान में जर्मनी, जापान, चीन और अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

आईएएनएस ने गोल्डमैन सैक्स रिसर्च के भारतीय अर्थशास्त्री शांतनु सेनगुप्ता Indian Economist Shantanu Sengupta के कहा अगले दो दशकों में भारत का निर्भरता अनुपात क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम में से एक होगा। सेनगुप्ता ने कहा कि भारत की तेजी से बढ़ती आबादी की क्षमता को सामने लाने की कुंजी इसकी श्रम शक्ति के भीतर भागीदारी को बढ़ावा देना है, साथ ही प्रतिभा के विशाल पूल के लिए प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करना है।

उन्होंने यह भी अनुमान लगाया कि अगले 20 वर्षों में बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत का निर्भरता अनुपात सबसे कम होगा। कि नवाचार और बढ़ती श्रमिक उत्पादकता दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था World's Fifth Largest Economy के लिए महत्वपूर्ण होने जा रही है।

पूंजी निवेश भी भविष्य में विकास का एक महत्वपूर्ण चालक बनने जा रहा है। गिरती निर्भरता अनुपात, बढ़ती आय और गहरे वित्तीय क्षेत्र के विकास के साथ, अनुकूल जनसांख्यिकी के कारण भारत की बचत दर बढ़ने की उम्मीद है। इस मोर्चे पर सरकार ने हाल के दिनों में भारी उठापटक की है। लेकिन निजी क्षेत्र की स्वस्थ बैलेंस शीट Healthy Balance Sheet को देखते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, भारत में कॉरपोरेट्स और बैंकों के लिए हमारा मानना है, कि निजी क्षेत्र के पूंजीगत व्यय चक्र के लिए स्थितियां अनुकूल हैं।

इसके अलावा रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, कि भारत की आर्थिक वृद्धि के लिए मुख्य नकारात्मक जोखिम यह होगा कि यदि श्रम बल भागीदारी दर में वृद्धि नहीं होती है। भारत में श्रम बल भागीदारी दर में पिछले 15 वर्षों में गिरावट आई है। यदि आपके पास अधिक अवसर हैं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए, क्योंकि महिलाओं की श्रम बल भागीदारी दर पुरुषों की तुलना में काफी कम है, तो आप अपनी श्रम बल भागीदारी दर को बढ़ा सकते हैं, जो आपकी संभावित वृद्धि को और बढ़ा सकता है, रिपोर्ट में कहा गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में चालू खाता घाटा है, इसलिए शुद्ध निर्यात भी विकास पर असर डाल रहा है। रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया कि सेवाओं के निर्यात ने चालू खाता शेष को कम करने में मदद की है। रिपोर्ट में कहा गया कि क्षेत्र की कई निर्यात-निर्भर अर्थव्यवस्थाओं के विपरीत, भारत की अर्थव्यवस्था घरेलू मांग से संचालित होती है, जिसकी 60 प्रतिशत तक वृद्धि घरेलू खपत और निवेश के कारण होती है।