News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत बैटरी भंडारण परियोजनाओं के लिए प्रोत्साहन में 3,760 करोड़ रुपये की पेशकश करेगा: स्रोत

Share Us

637
भारत बैटरी भंडारण परियोजनाओं के लिए प्रोत्साहन में 3,760 करोड़ रुपये की पेशकश करेगा: स्रोत
07 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

दो सरकारी सूत्रों ने कहा कि भारत इस साल की शुरुआत में घोषित एक योजना के तहत कुल 4,000 मेगावाट घंटे की बैटरी भंडारण परियोजनाओं Battery Storage Projects की स्थापना करने वाली कंपनियों को प्रोत्साहन के रूप में 3,760 करोड़ रुपये की पेशकश करेगा।

इस योजना का उद्देश्य 2030 तक 500 गीगावाट तक अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता Renewable Energy Capacity का विस्तार करने की भारत की महत्वाकांक्षी योजना के लिए महत्वपूर्ण बैटरी भंडारण परियोजनाओं को बढ़ावा देना है, और वर्तमान 5.5-6.5 रुपये प्रति यूनिट से बैटरी ऊर्जा भंडारण की लागत में कटौती करना है।

ग्रिड को स्थिर करने के लिए आंतरायिक नवीकरणीय बिजली आपूर्ति Renewable Power Supply का बैकअप लेने के लिए उपयोग किया जाने वाला बैटरी भंडारण एक उभरती हुई तकनीक है, और दुनिया में बहुत कम बड़े पैमाने पर परिचालन परियोजनाएं हैं। इस योजना का उद्देश्य प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से लागत कम करने के लिए बड़े पैमाने पर बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली विकसित करना है।

सूत्रों ने कहा कि सरकार तीन साल के लिए अनुदान के रूप में तथाकथित व्यवहार्यता गैप फंडिंग प्रदान करेगी - महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं Critical Infrastructure Projects के विकासकर्ताओं के जोखिम को कवर करने के लिए प्रोत्साहन जो आर्थिक रूप से अव्यवहार्य हैं, या हो सकते हैं।

यह योजना के माध्यम से 56 अरब रुपये के निजी निवेश की भी उम्मीद करता है।

2030-31 तक अनुबंधों का संवितरण पांच किस्तों में किया जाएगा, सूत्रों में से एक ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि प्रस्ताव अभी तक सार्वजनिक नहीं हुआ है, और संघीय कैबिनेट की मंजूरी की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि अनुबंध एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से दिए जाएंगे, जिसमें सबसे कम बोली वाली कंपनी का चयन किया जाएगा। भारत के ऊर्जा मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries, अदानी पावर और जेएसडब्ल्यू एनर्जी Adani Power and JSW Energy सहित कई भारतीय कंपनियों ने बड़े पैमाने पर बैटरी संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई है।

1 फरवरी को अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman द्वारा घोषित प्रस्ताव, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता वाली देश की कैबिनेट द्वारा निर्णय लिया जाएगा। अनुमोदन के लिए अभी तक कोई समयरेखा नहीं दी गई है।

भारत में फिलहाल 37 मेगावॉट की बैटरी स्टोरेज क्षमता है। इसके बिजली क्षेत्र नियोजन निकाय के अनुमान के मुताबिक इसे 2031-32 तक 27 जीडब्ल्यू पंप स्टोरेज परियोजनाओं के अलावा 236-गीगावाट घंटे बैटरी ऊर्जा भंडारण की आवश्यकता है।