News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत जून 11-13 से वाराणसी में G20 विकास मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा

Share Us

366
भारत जून 11-13 से वाराणसी में G20 विकास मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा
13 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

भारत रविवार से वाराणसी में G20 सदस्य देशों के विकास मंत्रियों की तीन दिवसीय बैठक की मेजबानी करेगा, जिसमें वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा चुनौतियों और अन्य मुद्दों के बीच जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi बैठक की शुरुआत में एक विशेष वीडियो संबोधन देंगे, जिसकी अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर Chaired by External Affairs Minister S Jaishankar करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार लगभग 200 प्रतिनिधियों के बैठक में भाग लेने की उम्मीद है।

भारत G20 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में बैठक की मेजबानी कर रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जी20 विकास मंत्रियों का सम्मेलन वॉइस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट Conference Voice of the Global South Summit का अनुसरण करता है, जिसकी मेजबानी भारत ने जनवरी में की थी, और वाराणसी बैठक में लिए गए निर्णय सितंबर में सतत विकास लक्ष्यों पर संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन United Nations Summit on Sustainable Development Goals में भी योगदान देंगे।

वाराणसी की बैठक विकास की बढ़ती चुनौतियों के बीच हो रही है, जो आर्थिक मंदी, ऋण संकट, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, बढ़ती गरीबी और असमानता, खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा, वैश्विक आपूर्ति-श्रृंखला व्यवधान और भू-राजनीतिक संघर्ष और तनाव।

विदेश मंत्रालय ने कहा जी20 विकास मंत्रिस्तरीय बैठक एसडीजी की उपलब्धि में तेजी लाने और विकास, पर्यावरण और जलवायु एजेंडे के बीच तालमेल को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक रूप से सहमत होने का अवसर होगा, जबकि विकासशील देशों के लिए प्रगति को रोकने वाले महंगे व्यापार से बचना होगा।

बैठक में दो मुख्य सत्र शामिल होंगे, एक बहुपक्षवाद: एसडीजी की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए सामूहिक कार्रवाई और दूसरा हरित विकास: एक जीवन शैली दृष्टिकोण पर।

विकास मंत्रियों की बैठक चौथी और अंतिम विकास कार्य समूह की बैठक से पहले हुई थी, जो 6-9 जून को दिल्ली में हुई थी।

DWG पिछले G20 प्रेसीडेंसी द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों पर निर्माण करते हुए, SDG की प्रगति में तेजी लाने और इस संबंध में G20 दीर्घकालिक दृष्टि को मजबूत करने के लिए G20 के योगदान को बढ़ाने के अपने जनादेश को आगे बढ़ाया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा प्रतिनिधियों को दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक वाराणसी की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं Rich Culture and Traditions of Varanasi की एक झलक प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और भ्रमण भी आयोजित किए गए हैं।