News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत बनेगा विश्व का ड्रोन हब

Share Us

607
भारत बनेगा विश्व का ड्रोन हब
28 May 2022
6 min read

News Synopsis

आम आदमी की जिंदगी में ड्रोन के उपयोग को बढ़ाने के लिए भारत सरकार Government of India ने पिछले कुछ सालों में अपनी ड्रोन पॉलिसी Drone Policy में बड़ा बदलाव किया है। जिसके असर से  एग्रीकल्चर Agriculture हेल्थकेयर Healthcare टूरिज्म Tourism और दूसरे क्षेत्र में ड्रोन के लिए व्यापक संभावनाएं साफ़ तौर पर दिख रही है। इसी दिशा में Adani Enterprises ने ड्रोन टेक्नोलॉजी में व्यापक संभावनाएं देखते हुए जनरल एयरोनॉटिक्स प्राइवेट लिमिडेट General Aeronautics Private Limited में 50 फीसदी हिस्सेदारी के लिए समझौता किया है। आपको बता दें कि जनरल एयरोनॉटिक्स फसलों की सुरक्षा के लिए कमर्शियल ड्रोन आधारित सेवाएं Commercial Drone Based Services उपलब्ध कराती है।

भारतीय ड्रोन मार्केट Indian Drone Market में हाल में बढ़े एक्शन को देखते हुए बाजार के जानकार 5 ड्रोन बनाने वाली कंपनियों के स्टॉक पर नजर रखने की सलाह दे रहे हैं। इनमें Zen Tech, Paras Defense, BEL, DCM Shriram और RattanIndia Enterprises के नाम शामिल हैं। गौरतलब है कि ड्रोन टेक्नोल़ॉजी डिफेंस से बाहर निकलकर एग्रीकल्चर, हेल्थकेयर, टूरिज्म, मीडिया और दूसरे इंडस्ट्रीज में अपने पैर फैला रही है।

वहीं दूसरी ओर एक दूसरी कंपनी RattanIndia Enterprises ने भी भारत की लीडिंग ड्रोन बनाने वाली कंपनी Throttle Aerospace Systems Pvt Ltd में 60 फीसदी हिस्सेदारी अधिग्रहित की है और  इस बात की बड़ी संभावना है कि भारत सरकार ई-कॉर्मस कंपनियों E-commerce Companies के सप्लाई चेन सिस्टम में ड्रोन के उपयोग को मंजूरी दे सकती है । जल्द ही हमें अमेजॉन Amazon और फिल्पकॉर्ट  Filpcort जैसी कंपनियां ड्रोन के जरिए अपने ग्राहकों तक सप्लाई करती नजर आ सकती हैं।