News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत की UPI सर्विस आज श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च होगी

Share Us

191
भारत की UPI सर्विस आज श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च होगी
12 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

श्रीलंका और मॉरीशस आज भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface को लॉन्च करने वाले देशों की सूची में शामिल हो जाएंगे। इस कदम को नई दिल्ली द्वारा अपने डिजिटल बुनियादी ढांचे को अधिक देशों तक विस्तारित करने के प्रयासों के रूप में देखा जाता है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि श्रीलंका और मॉरीशस में भारत के यूपीआई के "ऐतिहासिक लॉन्च" में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ शामिल होंगे।

मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाएं भी लॉन्च की जाएंगी।

श्रीलंका और मॉरीशस में भारत की UPI सेवा का लाभ:

विदेश मंत्रालय के अनुसार यह लॉन्च श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नागरिकों के लिए यूपीआई निपटान की उपलब्धता को सक्षम करेगा।

मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं के विस्तार से मॉरीशस के बैंकों को मॉरीशस में RuPay तंत्र के आधार पर कार्ड जारी करने और भारत और मॉरीशस दोनों में निपटान के लिए RuPay कार्ड के उपयोग की सुविधा मिलेगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा “श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों को देखते हुए इस लॉन्च से तेज और निर्बाध डिजिटल लेनदेन अनुभव के माध्यम से व्यापक वर्ग के लोगों को लाभ होगा और देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी।”

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत फिनटेक इनोवेशन और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर में अग्रणी बनकर उभरा है। प्रधानमंत्री ने हमारे विकास अनुभवों और नवाचार को साझेदार देशों के साथ साझा करने पर जोर दिया है।

भारत के UPI को स्वीकार करने वाले देश:

भूटान:

भूटान BHIM ऐप के माध्यम से UPI लेनदेन को सक्षम करने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय देश बन गया।

UPI डिजिटल भुगतान ऐप वस्तुतः 13 जुलाई 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके भूटानी समकक्ष ल्योनपो नामगे शेरिंग द्वारा लॉन्च किया गया था।

फ्रांस:

इस महीने की शुरुआत में फ्रांस ने प्रतिष्ठित एफिल टॉवर में यूपीआई स्वीकार करना शुरू कर दिया था। भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए फ्रांस में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में पेरिस में आधिकारिक घोषणा की गई।

यह कदम इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारतीय पर्यटक एफिल टॉवर पर आने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के दूसरे सबसे बड़े समूह के रूप में हैं। यह आगंतुकों को व्यापारी की वेबसाइट पर उत्पन्न क्यूआर कोड को स्कैन करने और भुगतान शुरू करने के लिए अपने यूपीआई ऐप का उपयोग करके सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन करने में मदद करेगा।

संयुक्त अरब अमीरात:

अप्रैल 2022 में एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने देश में यात्रा करने वाले लाखों भारतीयों को भीम यूपीआई का उपयोग करके भुगतान करने के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में मशरेक बैंक की भुगतान सहायक कंपनी NEOPAY के साथ साझेदारी की।

ओमान:

सेंट्रल बैंक ऑफ ओमान ने सभी प्लेटफार्मों पर डिजिटल लेनदेन के लिए यूपीआई को सक्षम करने के लिए नवंबर 2022 में एनआईपीएल के साथ एक औपचारिक समझौता किया।

अक्टूबर 2022 में दोनों देशों के बीच बातचीत को अंतिम रूप दिया गया।

सिंगापुर:

भारतीय रिजर्व बैंक और मौद्रिक प्राधिकरण सिंगापुर ने दोनों देशों के बीच तेजी से सीमा पार लेनदेन की सुविधा के लिए UPI और PayNow को जोड़ने की घोषणा की।

वे देश जो जल्द ही UPI का उपयोग शुरू कर सकते हैं:

नेपाल जल्द ही भारत के UPI का उपयोग करने वाले देशों की सूची में शामिल हो सकता है। दिसंबर 2023 में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच डिजिटल भुगतान गेटवे फरवरी 2024 के अंत से पहले चरण में शुरू होने की उम्मीद है।

पिछले साल नेपाली प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल की भारत यात्रा के दौरान एनपीसीआई और नेपाल क्लियरिंग हाउस लिमिटेड के बीच इसके लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

पिछले साल जनवरी में एनपीसीआई ने 10 चुनिंदा देशों के अंतरराष्ट्रीय मोबाइल फोन नंबरों का उपयोग करने वाले अनिवासी भारतीयों के लिए यूपीआई तक पहुंच के विस्तार की घोषणा की थी।

ये देश हैं, सिंगापुर (+65), ऑस्ट्रेलिया (+61), कनाडा (+1), हांगकांग (+852), ओमान (+968), कतर (+974), अमेरिका (+1), सऊदी अरब (+ 966), संयुक्त अरब अमीरात (+971) और यूनाइटेड किंगडम (+44)।

UPI क्या है, और यह कैसे काम करता है?

यूपीआई एक मोबाइल-आधारित, वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है, जो उपयोगकर्ताओं को दिन के दौरान किसी भी समय दो बैंक खातों के बीच तुरंत धनराशि स्थानांतरित करने में सक्षम बनाती है।

2016 में लॉन्च किया गया, UPI सिस्टम एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों की अनुमति देता है।

यह अवधारणा भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम National Payments Corporation of India द्वारा विकसित की गई थी, और यह आरबीआई और आईबीए द्वारा शासित है। COVID-19 महामारी के दौरान इसे भारत में बड़े पैमाने पर लोकप्रियता मिली।

380 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ UPI ने 2022 में $1.53 ट्रिलियन की राशि के 74 बिलियन लेनदेन दर्ज किए।

अकेले जनवरी 2024 में UPI ने 12.2 बिलियन से अधिक लेनदेन दर्ज किए।