News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत के UPI ने सिंगापुर के PayNow के साथ साझेदारी की

Share Us

277
भारत के UPI ने सिंगापुर के PayNow के साथ साझेदारी की
12 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

सिंगापुर में भारतीय अब सीधे अपने बैंक खातों में "तत्काल, सुरक्षित और लागत प्रभावी प्रेषण प्राप्त कर सकते हैं"।

एक महत्वपूर्ण विकास में भारत का यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस सिंगापुर के PayNow के साथ जुड़ गया है, जहां BHIM, PhonePe और Paytm जैसे लोकप्रिय ऐप के उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ एक्सिस, DBS इंडिया, ICICI, SBI जैसे भाग लेने वाले बैंकों के ग्राहक भी शामिल हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India के अनुसार भारतीय और भारतीय विदेशी बैंक अपने समर्पित एप्लिकेशन के माध्यम से इस सुविधा तक निर्बाध रूप से पहुंच सकते हैं।

यह सहयोगात्मक पहल आगे विस्तार के लिए भी तैयार है, जिसमें तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन प्रदाताओं और बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईडीएफसी, फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक, करूर वैश्य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, साउथ इंडियन बैंक और यूको बैंक जैसे अतिरिक्त बैंकों को शामिल किए जाने की उम्मीद है।

UPI-PayNow लिंकेज कई फायदे लाता है, जैसे कि तत्काल स्थानांतरण जहां वास्तविक समय में धनराशि स्थानांतरित की जाती है, और प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में सेकंड के भीतर पहुंच जाती है। छोटे और बारंबार प्रेषण के लिए सुरक्षा आश्वासन, सुविधा और लागत प्रभावी लेनदेन भी होगा।

यह अंतरसंचालनीयता भारतीय रिजर्व बैंक और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के बीच घनिष्ठ सहयोग का परिणाम है। सीमा पार लेनदेन में यूपीआई का बढ़ता एकीकरण न केवल वित्तीय समावेशन और सुविधा को बढ़ाता है, बल्कि भारत के डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के समग्र विकास को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विदेशी आवक प्रेषण के लिए भाग लेने वाले बैंकों में एक्सिस बैंक, डीबीएस बैंक इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और भारतीय स्टेट बैंक शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त इस पहल में भाग लेने वाले दो PayNow सिंगापुर सदस्य DBS बैंक और लिक्विड ग्रुप हैं।

भारतीय ग्राहकों के पास एक बैंक खाता होना चाहिए जो सक्रिय हो और सीमा पार से भुगतान स्वीकार करने और भेजने के लिए योग्य हो। जो लोग सिंगापुर में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, उनके लिए प्रेषक को प्राप्तकर्ता के पंजीकृत PayNow मोबाइल नंबर या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस की आवश्यकता होती है।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस 2016 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा बनाई गई एक तात्कालिक भुगतान प्रणाली है।

यह इंटरफ़ेस मोबाइल उपकरणों पर पीयर-टू-पीयर और व्यक्ति-से-व्यापारी दोनों में निर्बाध अंतर-बैंक लेनदेन को सक्षम बनाता है। यह दो बैंक खातों के बीच धन के त्वरित हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है।