21 साल बाद भारत की हरनाज संधू बनी मिस यूनिवर्स

Share Us

1702
21 साल बाद भारत की हरनाज संधू बनी मिस यूनिवर्स
01 Jan 2022
8 min read

Blog Post

भारत की हरनाज संधू ने 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया। अपनी सुंदरता से केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में नाम कमा लिया हैं। MISS UNIVERSE का ये ख़िताब उन्होंने कैसे हासिल किया और किन चुनौतियों का सामना किया?

भारत का नाम रोशन करने वाली Miss Universe Harnaaz Sandhu को आज पूरी दुनिया जानती है। ने 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया। जब भी कोई व्यक्ति इतनी ऊंचाइयों को छूता है तो उसके लिए मेहनत भी बहुत करता है, इसलिए आज हम इस आर्टिकल में word famous 2021 Miss Universe Harnaaz Sandhu के जीवन परिचय से आपको रूवरू करवाएंगे। आइए आपको अवगत करते हैं आपको हरनाज संधू के जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं से। 

हरनाज संधू का जन्म सिख परिवार में हुआ जो चंडीगढ़ की रहने वाली है। हरनाज संधू कि उम्र 21 साल है हरनाज को बचपन से ही मॉडलिंग और एक्टिंग का बहुत शौक था जो अभी भी पेशे से मॉडल है हरनाज ने 17 साल कि उम्र में ही ब्यूटी पेंजेट beauty pageant में कैरियर बनाने कि ठान ली थी इसके लिए इन्होंने योगा, फिटनेस को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया था। हरनाज ने कई Beauty contest में   भाग लिया। सन् 2017 में उन्होंने मिस चंडीगढ़ का आवर्ड जीता और 2018 में मिक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया Mix Emerging Star India का खिताब हासिल किया। साथ ही फेमिना मिस इंडिया पंजाब Femina Miss India Punjab 2019 में जीता और फेमिना मिस इण्डिया में टाॅप 12 में अपनी जगह बनाई। इसके अलावा 16 अगस्त 2021 को मिस दीवा यूनिवर्स Miss Diva Universe 2021 को टाॅप 50 सेमी फाइनलिस्ट की लिस्ट में खुद को शामिल किया और 23 अगस्त 2021 को टाॅप 20 फाइनलिस्ट में इनका नाम शामिल हुआ।

इस साल का 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट जो 12 दिसंबर को इजराइल के इलियट Israel's Elliot में आयोजित किया गया था, जिसमें 21 साल बाद भारत ने इस खिताब को अपने नाम कर एक बार फिर इतिहास रच दिया है। हरनाज संधू से Miss Universe का टाइटल जितने से पहले  ग्रेंड फिनाले कि stage पर कुछ सवाल जवाब हुए जिसमें हरनाज से ये पूछा गया कि आप उन यंग महिलाओं को क्या सलाह देना चाहेंगी जो एक तरह का दबाव झेलती हैं और उन्हें उससे कैसे निपटना चाहिए। हरनाज ने beauty with brain का इस्तेमाल करते हुए बहुत प्यारा जवाब दिया जिसके बाद उन्होंने सब Judges का दिल जीत लिया हरनाज ने अपने जवाब में कहा- 'मुझे लगता है कि आजकल के युवा अपने ऊपर विश्वास करने का दबाव महसूस कर रहे हैं, उनके लिए ये यह जानना बेहद जरूरी है कि आप सबसे अलग हैं और यही चीज़ है जो आपको सुंदर बनाती है, कभी खुद कि तुलना दूसरों से न करें और दुनिया में हो रही सबसे महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। यही आपको समझने की जरूरत है। बाहर आएं, अपने लिए बोलें क्योंकि आप अपने जीवन के नेता हैं, आप अपनी आवाज हैं। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।' 

उनके इस जवाब ने वहाँ बैठे सब लोगों का मन मोह लिया और 75 देशों से भाग लेने आई महिलाओं को पीछे छोड़ते हुए Miss Universe का ताज अपने नाम कर लिया और पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली आपको बता दें इससे पहले 2000 में लारा दत्ता Lara Dutta मिस  यूनिवर्स बनी थीं। Miss Universe 2021 Winner हरनाज संधू अब एक्टिंग कि दुनिया में भी आगे बढ़ रहीं है जिसके लिए इन्होंने 2 पंजाबी फिल्मों में काम करने के लिए हाँ कह दी है।

अंत में वो कहते हैं न इरादे और मेहनत दोनों मजबूत हो तो जिंदगी में बड़ी से बड़ी हार को भी हम जीत में बदल सकते हैं इसी उद्देश्य से आगे बढ़ते हुए भारत की Harnaaz Sandhu ने 21 साल बाद Miss Universe का ये ख़िताब जीत कर इन शब्दों को सच कर दिखाया।