सोना रिसाइकल में दुनियां में चौथे पायदान पर भारत

Share Us

318
सोना रिसाइकल में दुनियां में चौथे पायदान पर भारत
22 Jun 2022
min read

News Synopsis

दुनियां World में सोना रिसाइकल के मामले में भारत चौथे नंबर पर India at number four हैं। देश में साल 2021 में 75 टन सोने का रिसाइकल Gold recycling किया गया। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल world gold council (डब्ल्यूजीसी) ने एक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया कि 2013 में जहां भारत की रिफाइनिंग और रिसाइकल की क्षमता refining and recycling capacity केवल 300 टन की थी, वहीं यह 2021 में 5 गुना बढ़कर 1,500 टन पर पहुंच गई।

जबकि भारत भले ही इस मामले में चौथे नंबर पर है, पर अभी भी यहां केवल 8 फीसदी ही घरेलू सोने की रिसाइक्लिंग domestic gold recycling होती है। बाकी सोना आयात के जरिए बाहर से आता है। गोल्ड की कीमतों Gold prices में उतार-चढ़ाव, भविष्य में भाव को लेकर अनुमान और आर्थिक स्थिति forecast and economic situation के चलते रिसाइकल में तेजी आई है। पिछले साल सोने की रिफाइनिंग और रिसाइक्लिंग में चीन China सबसे आगे रहा।

इसने 168 टन सोने का इसके लिए उपयोग किया। दूसरे नंबर पर इटली ने 80 टन और तीसरे पर अमेरिका ने 78 टन सोने की रिसाइक्लिंग की। रिपोर्ट की माने तो, एक दशक में भारत की रिफाइनिंग और रिसाइकल की तस्वीर बदल गई। सरकार की ओर से नियम कड़क किए जाने के बाद सोने की रिफाइनिंग ज्यादा बेहतर तरीके से हो रही है।