News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंडिया पोस्ट और कनाडा पोस्ट ने ई-कॉमर्स की सुविधा के लिए हाथ मिलाया

Share Us

668
इंडिया पोस्ट और कनाडा पोस्ट ने ई-कॉमर्स की सुविधा के लिए हाथ मिलाया
04 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत और कनाडा के डाकघर विभागों India and Canada Post Office Departments ने हाल ही में दोनों देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय ट्रैक्ड पैकेट सेवा International Tracked Packet Service शुरू करने के लिए एक समझौता किया है।

भारत के संचार मंत्रालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, कि इसका उद्देश्य ई-कॉमर्स निर्यात E-commerce export को सुविधाजनक बनाना है।

यह सेवा शनिवार को चालू हो गई।

आईटीपीएस पैकेटों के प्रसारण और वितरण Transmission and Distribution of ITPS Packets के लिए एक प्रतिस्पर्धी सेवा है, और इसे एमएसएमई MSME, छोटे व्यवसायों और व्यापारियों Small Businesses and Merchants सहित ई-कॉमर्स निर्यातकों की सीमा पार शिपिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि स्थानीय उपयोग करके अपने उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा दिया जा सके।

इंडिया पोस्ट India Post पहले से ही 38 भागीदार देशों के साथ यह सेवा प्रदान करता है, और कनाडा 39वां नया सदस्य है।

01 जून 2023 से ब्रिटेन, फ्रांस, यूएई, मिस्र, ओमान आदि सहित 22 नए साझेदारों को जोड़कर इस सेवा को 16 देशों से 38 देशों तक बढ़ा दिया गया।

आईटीपीएस सेवाओं और टैरिफ ITPS Services and Tariffs वाले देशों का विवरण इंडिया पोस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध है।

अंतर्राष्ट्रीय ईएमएस और अन्य बाजार उत्पादों की तुलना में आईटीपीएस दरें बहुत किफायती रखी गई हैं। पहले 50 ग्राम के लिए डाक शुल्क 400 रुपये और प्रत्येक अतिरिक्त 50 ग्राम के लिए 35 रुपये होगा। यह एक किफायती शिपिंग समाधान प्रदान करेगा। निर्यातकों को 2 किलोग्राम तक अनुबंधित ग्राहकों को पिक-अप और वॉल्यूम-आधारित छूट के साथ, बयान में कहा गया है।