News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

उच्च जीएसटी संग्रह से भारत प्रगति की राह पर- पीयूष गोयल

Share Us

359
उच्च जीएसटी संग्रह से भारत प्रगति की राह पर- पीयूष गोयल
06 May 2022
6 min read

News Synopsis

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री Commerce and Industry Minister पीयूष गोयल Piyush Goyal ने कहा कि कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में माल और सेवाओं का निर्यात Exports 675 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जबकि अप्रैल, 2022 में माल एवं वस्तु कर संग्रह Goods and Goods Tax Collection लगभग 1.68 लाख करोड़ रुपये के उच्चतम स्तर को छू गया, जो इससे पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है। उपरोक्त आंकड़ें दर्शाते हैं कि देश की अर्थव्यवस्था Country's economy वृद्धि की राह पर है।

अपनी बात ज़ारी रखते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला Global supply chain में बाधा, कच्चे माल की बढ़ती कीमतें Rising raw material prices कंटेनर की कमी  Container shortage वित्तीय बाजार Financial market  में अस्थिरता और भू-राजनीतिक तनाव जैसी वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली चुनौतियों को भी हमें समझना चाहिए और जल्द ही इसका समाधान ढूंढना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने एक्ज़िम बैंक Exim Bank की तरफ से 'भारत के परियोजना निर्यातकों के लिए वैश्विक अवसर बढ़ाने' पर आयोजित शिखर सम्मेलन Summit भाग लेते हुए कहा कि "अभी सभी संकेतक दर्शाते हैं कि देश विकास, वृद्धि और पुनरुद्धार की सही राह पर है।"