भारत को पब्लिक स्टॉक से अनाज निर्यात की मिल सकती है छूट

Share Us

340
भारत को पब्लिक स्टॉक से अनाज निर्यात की मिल सकती है छूट
28 May 2022
6 min read

News Synopsis

वर्तमान समय में हालात को देखते हुए भारत India को पब्लिक स्टॉक Public Stock से अनाज निर्यात Cereal Exports की इजाजत मिल सकती है। इसको लेकर विश्व व्यापार संगठन world trade organisation (WTO) पब्लिक स्टॉक से अनाज निर्यात की इजाजत दे सकता है। डब्ल्यूटीओ की महानिदेशक गोजी ओकोंजो Director General Goji Okonjo ने दावोस Davos में आयोजित विश्व आर्थिक फोरम World Economic Forum में साफ तौर पर यह संकेत दिए हैं। हाल ही में अमेरिका US में आयोजित विश्व बैंक World Bank के एक कार्यक्रम में भी ओकोंजो ने डब्ल्यूटीओ की आगामी बैठक में भारत को पब्लिक स्टॉक से अनाज निर्यात की इजाजत दिए जाने की बात कही थी।

अभी डब्ल्यूटीओ भारत को पब्लिक स्टॉक से अनाज निर्यात की अनुमति नहीं देता है। भारत भी पब्लिक स्टॉक से अनाज निर्यात की इजाजत दिए जाने की मांग करता रहा है। आगामी जून के दूसरे सप्ताह में जेनेवा Geneva में डब्ल्यूटीओ की मिनिस्टि्रयल सम्मेलन Ministerial Conference का आयोजन होने जा रहा है जिसमें वाणिज्य व उद्योग मंत्री Minister of Commerce and Industry पीयूष गोयल Piyush Goyal भारत की तरफ से अपना पक्ष रखेंगे।

वैश्विक स्तर Global Level पर खाद्य सुरक्षा संकट Food Security Crisis को देखते हुए डब्ल्यूटीओ जून में होने वाले सम्मेलन में सभी देशों से खाद्य वस्तुओं के निर्यात Food Commodities Export पर लगी पाबंदी को हटाने के लिए कह सकता है।