News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम 2024 में वोमेन लीडरशिप We Lead लाउंज लॉन्च किया

Share Us

212
भारत ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम 2024 में वोमेन लीडरशिप We Lead लाउंज लॉन्च किया
16 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

दावोस में 2024 विश्व आर्थिक मंच में एक महत्वपूर्ण पहुंच में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी Union Minister Hardeep Singh Puri और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी Union Minister Smriti Irani ने WE-LEAD: वोमेन लीडरशिप लाउंज लॉन्च किया।

यह घोषणा सोशल प्लेटफॉर्म एक्स के माध्यम से की गई, जिसमें मंत्री पुरी ने उद्घाटन के लिए स्मृति ईरानी और उद्योग जगत के नेताओं के शामिल होने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

दावोस 2024 में वी लीड लाउंज के लॉन्च पर उद्योग के कप्तानों के साथ मेरी सहयोगी स्मृति ईरानी के साथ जुड़कर खुशी हुई। लाउंज अर्थव्यवस्थाओं में महिलाओं की भूमिका को प्रदर्शित करता है, और व्यापक प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में अवसरों पर चर्चा।

वी-लीड लाउंज महिलाओं के नेतृत्व को समर्पित भारत की पहली पहल है, जो विश्व स्तर पर अर्थव्यवस्थाओं में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है।

महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के व्यापक अवसरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए होने वाली समावेशी चर्चाओं का संकेत दिया।

स्मृति ईरानी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए इस अग्रणी पहल के महत्व के बारे में और जानकारी प्रदान की।

स्मृति जेड ईरानी ने एक्स पर पोस्ट किया "दावोस में #WEF2024 में सम्मानित सहयोगी @हरदीपपुरी के साथ अभूतपूर्व WE-LEAD: महिला लीडरशिप लाउंज के उद्घाटन की घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रही हूं। यह अग्रणी पहल भारत की पहली महिला लीडरशिप लाउंज के साथ संरेखित है।" प्रधानमंत्री @नरेंद्रमोदी द्वारा समर्थित महिला-नेतृत्व विकास का दृष्टिकोण। @FollowCII के सहयोग से @MinistryWCD के नेतृत्व में और @gatesfoundation द्वारा समर्थित लाउंज महिलाओं द्वारा प्रेरित विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है। @WEF में पांच दिवसीय कार्यक्रम के दौरान WE-LEAD लाउंज व्यावहारिक सत्रों की मेजबानी करेगा जहां वैश्विक नेता, राजनेता, विकास संस्थान, उद्योग दिग्गज, थिंक टैंक और मीडिया दिग्गज प्रभावशाली चर्चा में शामिल होंगे, एक ऐसे भविष्य की कल्पना करेंगे जहां महिलाएं नेतृत्व करेंगी, प्रेरित करेंगी और वैश्विक आर्थिक उन्नति को आगे बढ़ाएंगी।

महिला नेतृत्व लाउंज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi द्वारा समर्थित महिला-नेतृत्व विकास के दृष्टिकोण के साथ सहजता से संरेखित है।

भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित और गेट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित लाउंज महिलाओं द्वारा प्रेरित विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

WE-LEAD लाउंज का उद्घाटन लैंगिक समावेशिता पर भारत के प्रगतिशील रुख और आर्थिक और सामाजिक परिदृश्य को आकार देने में महिलाओं की सक्रिय भूमिका का एक प्रमाण है और उन्हें निभाना चाहिए।

यह पहल पांच दिवसीय डब्ल्यूईएफ कार्यक्रम के दौरान व्यावहारिक सत्रों के लिए एक मंच तैयार करने का प्रयास करती है, जिसमें विभिन्न प्रकार के प्रतिभागियों को एक साथ लाया जाता है।

वैश्विक नेता, राजनेता, विकास संस्थानों के प्रतिनिधि, उद्योग जगत के दिग्गज, थिंक टैंक और मीडिया के दिग्गज प्रभावशाली चर्चाओं में शामिल होंगे, एक ऐसे भविष्य की कल्पना करेंगे जहां महिलाएं नेतृत्व करेंगी, प्रेरित करेंगी और वैश्विक आर्थिक उन्नति को आगे बढ़ाएंगी।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, सीआईआई और गेट्स फाउंडेशन के बीच सहयोगात्मक प्रयास महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है।

इस उद्देश्य के प्रति भारत की प्रतिबद्धता न केवल अपनी सीमाओं के भीतर बल्कि वैश्विक मंच पर भी गूंजती है, जैसा कि दावोस में WE-LEAD लाउंज के लॉन्च से प्रमाणित होता है।

लाउंज का एजेंडा आर्थिक सशक्तीकरण से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व तक के विषयों को कवर करने के लिए तैयार है।

विभिन्न क्षेत्रों से प्रभावशाली हस्तियों को एक साथ लाकर, चर्चाओं का उद्देश्य अवसरों की पहचान करना, चुनौतियों का समाधान करना और लैंगिक समानता और महिलाओं की अगुवाई वाले भविष्य की दिशा में एक रास्ता बनाना है।

यह पहल महिला सशक्तिकरण की व्यापक कथा के अनुरूप है, जो भारत के लिए एक प्रमुख फोकस क्षेत्र है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय देश भर में महिलाओं के उत्थान और उन्हें सशक्त बनाने वाली नीतियों और पहलों को लागू करने में सबसे आगे रहा है।

सीआईआई और गेट्स फाउंडेशन जैसे प्रभावशाली साझेदारों के साथ सहयोग करने से इन प्रयासों का प्रभाव बढ़ जाता है, जिससे वैश्विक स्तर पर प्रभाव पैदा होता है।

इन सत्रों के दौरान उत्पन्न अंतर्दृष्टि और परिणामों में नीतियों को आकार देने, कॉर्पोरेट प्रथाओं को प्रभावित करने और व्यक्तियों और संगठनों को अधिक समावेशी और न्यायसंगत दुनिया की दृष्टि में सक्रिय रूप से योगदान करने के लिए प्रेरित करने की क्षमता है।

दावोस में WEF 2024 में WE-LEAD महिला नेतृत्व लाउंज का शुभारंभ नेतृत्व भूमिकाओं में महिलाओं की क्षमता को पहचानने और उनका दोहन करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

भारत द्वारा इस पहल में नेतृत्व करने के साथ वैश्विक मंच उन वार्तालापों के लिए तैयार है, जो बयानबाजी से परे हैं, ठोस कार्यों का मार्ग प्रशस्त करते हैं, जो महिलाओं को सशक्त बनाते हैं, और समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास में योगदान करते हैं।