भारत-जापान 2+2 वार्ता: दोनों देशों के बीच 'युद्ध अभ्यास' का ऐलान, कई मुद्दों पर चर्चा

Share Us

363
भारत-जापान 2+2 वार्ता: दोनों देशों के बीच 'युद्ध अभ्यास' का ऐलान, कई मुद्दों पर चर्चा
09 Sep 2022
min read

News Synopsis

गुरूवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह Defense Minister Rajnath Singh ने जापान Japan में होने वाली दूसरी 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता 2+2 Ministerial Talks के लिए अपने समकक्ष यासुकाजु हमदा Yasukazu Hamada से मुलाकात की। रक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच विशेष द्विपक्षीय रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी एक स्वतंत्र, मुक्त और कानून-आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वहीं बैठक की सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि दोनों देशों की वायु सेनाओं Air Forces के बीच 'लड़ाकू अभ्यास' Combat Exercises आयोजित करने पर सहमति बन गई। 

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा उपकरण और तकनीकी Defense Equipment and Technology सहयोग के क्षेत्र में साझेदारी के दायरे का विस्तार करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने जापानी उद्योगों को भारत के रक्षा गलियारों में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया जहां सरकार द्वारा बनाए गए रक्षा उद्योग के विकास के लिए अनुकूल वातावरण है। राजनाथ सिंह ने हमदा से मुलाकात के बाद ट्वीट करते हुए लिखा कि जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजु हमदा के साथ द्विपक्षीय वार्ता में रक्षा सहयोग व क्षेत्रीय मामलों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की।

इस साल दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों Diplomatic Relations की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत और जापान एक विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी Special Strategic and Global Partnership का अनुसरण करते हैं। जापान के साथ भारत की रक्षा साझेदारी स्वतंत्र, मुक्त और कानून-आधारित हिंद-प्रशांत Open and Law-Based Indo-Pacific क्षेत्र सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।