भारत अब डील ब्रेकर नहीं बल्कि डील मेकर- पीयूष गोयल

Share Us

321
भारत अब डील ब्रेकर नहीं बल्कि डील मेकर- पीयूष गोयल
21 Jun 2022
min read

News Synopsis

सोमवार को भारत के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने कहा कि आज विश्व स्वीकार करता है कि भारत ने विश्व व्यापार संगठन WTO में अन्य देशों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए अच्छे निर्णय Good Decisions लेने में अपनी नेतृत्व क्षमता Leadership Capacity को दिखाया है। विभिन्न मुद्दों पर भारत की स्थिति तथ्यों, सच्चाई और संवेदनशीलता Truthfulness and Sensitivity से समर्थित है। मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत अब डील मेकर Deal Maker है डील ब्रेकर Deal Breaker नहीं है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ऑनलाइन लेनदेन Online Transactions से संबंधित उपभोक्ता शिकायतें बढ़ने का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले महीने राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन National Consumer Helpline (एनसीएच) पर पंजीकृत कुल शिकायतों में से 38-40 फीसदी ई-कॉमर्स व्यापार से संबंधित थीं। प्रभावी और त्वरित उपभोक्ता विवाद निवारण Consumer Disputes Redressal पर आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यशाला National Workshop को संबोधित करते हुए गोयल कहा कि उपभोक्ता आयोग ही उन उपभोक्ताओं के लिए एकमात्र आशा की किरण है।

लंबित मामलों की बढ़ती संख्या और न्याय मिलने में देरी चिंता का कारण है जिससे सामूहिक प्रयास से निपटने की आवश्यकता है। पीयूष गोयल ने सुझाव दिया कि सुनवाई स्थगन की संख्या को कम करने, जिला अदालतों District Courts में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने, मध्यस्थता को बढ़ावा देने, ई-फाइलिंग और ई-निपटान E-Filing and E- disposal से लंबित मामलों को कम करने में मदद मिलनी चाहिए।