भारत में 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का माद्दा- गौरिनचास 

Share Us

431
भारत में 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का माद्दा- गौरिनचास 
13 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष International Monetary Fund (आईएमएफ) के मुख्य अर्थशास्त्री Chief Economist पियरे-ओलिवियर गौरिनचास Pierre-Olivier Gourinchas ने भारतीय अर्थव्यवस्था Indian economy की सराहना की है। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था ऐसे समय में तेजी से उभर रही है जब दुनियाभर में मंदी की आशंका recession fears बनी हुई है। उन्होंने कहा कि भारत 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर US dollar की अर्थव्यवस्था छूने की क्षमता रखता है। अगर कुछ ठोस कदम उठाए जाएं तो जल्द ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा।

उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य में निवेश पर जोर देना होगा। पियरे-ओलिवियर गौरिनचास ने कहा कि 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का माद्दा भारत में ही है। उन्होंने कहा कि मेरा मतलब है, हमने अतीत में कई देशों को बहुत तेजी से विकास करते हुए देखा है और वास्तव में बहुत तेजी से विकास किया भी है। उन्होंने कहा कि कई देशों के लिए 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर US dollar की अर्थव्यवस्था बनना थोड़ा कठिन है लेकिन भारत जैसी अर्थव्यवस्था के लिए निश्चित रूप से एक बड़ी संभावना है। ऐसा करने के लिए, भारत को कई संरचनात्मक सुधार  structural reforms करने की जरूरत है।

आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री ने कहा कि 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत को कुछ ठोस कदम उठाने होंगे। उन्होंने कहा कि यहां इमारतों और सड़कों  buildings and roads में निवेश तो हो ही रहा है लेकिन अगर मानव संसाधन human resources, मानव पूंजी human capital, स्वास्थ्य health, शिक्षा education आदि में निवेश हो तो भारत तेजी से आगे बढ़ेगा।