अमेरिका और चीन के बाद भारत स्टार्टअप्स के लिए सबसे अच्छी जगह

Share Us

391
अमेरिका और चीन के बाद भारत स्टार्टअप्स के लिए सबसे अच्छी जगह
30 Jun 2022
min read

News Synopsis

हुरुन इंडिया फ्यूचर यूनिकॉर्न इंडेक्स 2022 Hurun India Future Unicorn Index 2022 के मुताबिक, अमेरिका और चीन USA & China के बाद स्टार्टअप्स Startups के लिए भारत सबसे अच्छी जगह India best place है। आने वाले 4 साल में भारत में यूनिकॉर्न्स की भरमार Land of Unicorns होगी। भारत में पिछले कुछ वर्षों से यूनिकॉर्न Unicorns की संख्या में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हुई है।

भारत के युवाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप्स Startups दुनियाभर में अपना परचम लहरा रहे हैं। अब भारत में अगले दो से चार वर्षों में 122 नए यूनिकॉर्न-स्टार्टअप्स New Unicorn-Startups देखने को मिल सकते हैं। एएसके प्राइवेट वेल्थ हुरुन इंडिया फ्यूचर यूनिकॉर्न इंडेक्स 2022 ने यह बात कही है। यूनिकॉर्न उन स्टार्टअप्स को कहा जाता है, जिनका बाजार पूंजीकरण Market Capitalization एक अरब डॉलर को पार कर जाता है।

भारत में अभी 100 यूनिकॉर्न हैं। जबकि, भारत में यूनिकॉर्न की सटीक संख्या इस पर निर्भर करती है कि हम जोहो और जेरोधा Zoho and Zerodha जैसी कंपनियों को इसमें शामिल करते हैं या नहीं। इन दोनों कंपनियों ने असाधारण ग्रोथ Extraordinary Growth की है, लेकिन इन्होंने बाहर से पूंजी नहीं जुटाई है, जिसके चलते ये वैल्यूएशन प्रोसेस Valuation Process से नहीं गुजरी हैं।

हुरुन रिसर्च Hurun Research ने कहा कि भारत के भविष्य की यूनिकॉर्न्स की कीमत वर्तमान में 49 बिलियन डॉलर है, जो पिछले साल की तुलना में 36 फीसदी अधिक है।