India-Australia Trade Deal: भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समझौते की तारीख हुई तय

Share Us

245
India-Australia Trade Deal: भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समझौते की तारीख हुई तय
30 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

India-Australia Trade Deal: भारत और ऑस्ट्रेलिया India and Australia के बीच चल रहा एक महत्वपूर्ण समझौता आखिरी चरण में होता हुआ नजर आ रहा है। दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता Economic Cooperation and Trade Agreement (ECTA) 29 दिसंबर से लागू होने की उम्मीद है। बुधवार को भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ'फारेल High Commissioner Barry O'Farrell ने इसका ऐलान कर दिया है। राजदूत ओ'फारेल ने ट्वीट किया, "तारीख तय हो गई है! ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता india-australia trade deal details 29 दिसंबर को लागू होगा, दोनों देशों के लिए नए बाजार पहुंच के अवसर प्रदान करेगा और आने वाले दशकों में दोस्ती को सुरक्षित करेगा।" यह घोषणा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस Australian Prime Minister Anthony Albanese के बयान के एक सप्ताह बाद की गई है।

उन्होंने कहा था कि भारत के साथ देश का मुक्त व्यापार समझौता Free Trade Agreement (FTA) संसद से पारित हो गया है। अल्बानीस ने 22 नवंबर को ट्वीट किया, "ब्रेकिंग: भारत के साथ हमारा मुक्त व्यापार समझौता संसद से पारित हो गया है।" एक प्रेस बयान में अल्बनीस सरकार ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि करती है कि भारत सरकार Government of India ने ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) के कार्यान्वयन को लागू करने के लिए अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा कर लिया है। यह व्यापार समझौता दोनों देशों को एक-दूसरे के बाजार में नई पहुंच प्रदान करेगा। यह समझौता 29 दिसंबर से ऑस्ट्रेलियाई व्यवसायों और उपभोक्ताओं Australian businesses and consumers के लिए लागू हो जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया की संसद ने सरकार के व्यापार समझौते से जुड़े विधेयकों को सर्वसम्मति से पारित करने के साथ पिछले सप्ताह व्यापार समझौते के लिए अपनी घरेलू आवश्यकताओं को अंतिम रूप दे दिया था।  गौर करने वाली बात ये है कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई पक्ष की दलीलों और फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (ECTA) के परिणामों से संतुष्ट हैं।