News In Brief Auto
News In Brief Auto

भारत और अमेरिका ने 10,000 इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च करने के लिए समझौता किया

Share Us

353
भारत और अमेरिका ने 10,000 इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च करने के लिए समझौता किया
21 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत की सड़कों पर 10,000 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें उतारने के लिए समझौता किया, जिससे भारत की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली Public Transport System of India में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन आएगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की व्हाइट हाउस की आधिकारिक यात्रा के दौरान शुरू किए गए इस सहयोग का लक्ष्य देश के विभिन्न शहरों में भारत में निर्मित 10,000 इलेक्ट्रिक बसों को तैनात करना है।

जलवायु संकट को संबोधित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें दोनों देश टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल समाधानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत ने एक तंत्र लॉन्च किया जो देश भर के शहरों में 10,000 भारत-निर्मित इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती की सुविधा प्रदान करेगा, जो कि प्रधान मंत्री मोदी की व्हाइट हाउस की आधिकारिक यात्रा के दौरान पहली बार घोषित संयुक्त दृष्टिकोण को वास्तविकता में लाएगा। और संयुक्त राज्य अमेरिका को भारत के साथ साझेदारी करने पर गर्व है, क्योंकि यह उस बदलाव को दर्शाता है, जिसे केंद्रित और सहकारी कार्रवाई के माध्यम से हासिल किया जा सकता है।

जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन ने इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र के डीकार्बोनाइजेशन सहित स्थायी निवेश के माध्यम से जलवायु संकट से निपटने के लिए साझेदारी कर रहे हैं।

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकारों के बीच यह नई पहल दिखाती है, कि कैसे सार्वजनिक और निजी भागीदार उत्सर्जन कम करने और विद्युत गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। इस नई साझेदारी के माध्यम से अमेरिकी सरकार जिसमें यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट और जलवायु US Agency for International Development and Climate के लिए अमेरिकी विशेष राष्ट्रपति दूत का कार्यालय शामिल है, इलेक्ट्रिक बस वित्तपोषण में तेजी लाने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की संस्थाओं के साथ साझेदारी करेगी। भारत के भारी उद्योग मंत्रालय और कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड सहित भागीदार ग्लोबल एनर्जी एलायंस फॉर पीपल एंड प्लैनेट और सिकोइया फाउंडेशन जैसे निजी परोपकारी संगठनों के साथ सहयोग करेंगे।

इस परियोजना का एक प्रमुख घटक एक नया भुगतान सुरक्षा तंत्र New Payment Security Mechanism होगा जो वित्तीय जोखिमों को कम करके नए और अधिक टिकाऊ निवेश को गति देगा। ऋणदाताओं के लिए जोखिम को कम करके, पीएसएम ऋण की शर्तों में सुधार करता है, और वित्तपोषण लागत को कम करता है, जिससे परियोजना के सुचारू कार्यान्वयन में सुविधा होती है। और यह साझेदारी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Electric Mobility के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए एक नया मॉडल स्थापित करती है।