एफटीए को पूरा करने में जुटे भारत और ब्रिटेन, दिवाली तक उम्मीद

Share Us

373
एफटीए को पूरा करने में जुटे भारत और ब्रिटेन, दिवाली तक उम्मीद
13 Aug 2022
min read

News Synopsis

एफटीए FTA यानी मुक्त व्यापार समझौते Free Trade Agreement को भारत और ब्रिटेन India and UK दिवाली Diwali तक पूरा करने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में पांचवें दौर की वार्ता के बाद ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग Department of International Trade (डीआईटी) ने संयुक्त बयान में जानकारी देते हुए बताया है कि 85 सत्रों में 15 नीतिगत मुद्दों Policy Issues पर चर्चा हो चुकी है। वार्ता का एक और दौर इस महीने के आखिर में ब्रिटेन में होने वाला है।

डीआईटी के अनुसार, दोनों देशों के अधिकारी अक्तूबर, 2022 के अंत तक एक व्यापक और संतुलित एफटीए वार्ता पूरी कर मसौदा तैयार कर लेंगे। इससे पहले भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Commerce and Industry Minister Piyush Goyal दिल्ली में आयोजित उद्यमी सम्मेलन Entrepreneurs Conference में कहा था कि भारत और ब्रिटेन के बीच एफटीए के लिए बातचीत तेज गति से आगे बढ़ रही है।

ग्रांट थार्नटन व सीआईआई की रिपोर्ट Grant Thornton and CII Report के अनुसार भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय व्यापार मौजूदा स्तर से 2030 तक दोगुना होने का अनुमान है। डीआईटी और भारतीय उद्योग परिसंघ DIT and Confederation of Indian Industry (सीआईआई) की साझेदारी में ग्रांट थार्नटन ने ब्रिटेन मीट्स इंडिया UK Meets India (बीएमआई) रिपोर्ट 2022 में बताया गया है कि दोनों देशों की कंपनियां एक-दूसरे की अर्थव्यवस्था Economy को सहयोग दे रही हैं।