News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

एक हफ्ते में क्रिप्टो निवेशकों के 22 लाख करोड़ रुपए स्वाहा

Share Us

322
एक हफ्ते में क्रिप्टो निवेशकों के 22 लाख करोड़ रुपए स्वाहा
20 Jun 2022
min read

News Synopsis

दुनिया world में पिछले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। लेकिन हालिया गिरावट ने इससे निवेशकों का मोह भंग investors disillusionment कर दिया है। खबर के मुताबिक एक हफ्ते में क्रिप्टो निवेशकों crypto investors, के 22 लाख करोड़ रुपए डूब गए हैं। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन popular cryptocurrency Bitcoin की कीमत में भी 9 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और इसका भाव 16,09,188 रुपए रह गया है। इस कीमत पर बिटक्वाइन का बाजार पूंजीकरण market capitalization of Bitcoin भी गिरकर 31.4 ट्रिलियन रह गया है।

क्रिप्टो बाजार crypto market हर रोज निवेशकों के दिल की धड़कनों को बढ़ा रहा है। बिटक्वाइन से लेकर लाइटक्वाइन और पोल्काडॉट Litecoin and Polkadot तक टॉप-10 में शामिल लगभग सभी क्रिप्टोकरेंसी में काफी दिनों से जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है। हाल ये है कि इस हफ्ते क्रिप्टोकरेंसी का कुल मार्केट कैप एक लाख करोड़ डॉलर के नीचे आ गया है। 10 जनवरी को क्रिप्टो का मार्केट कैप 1.87 लाख करोड़ डॉलर था, जो शनिवार तक 88 हजार करोड़ डॉलर पर आ गया।

क्रिप्टो बाजार में जारी इस बड़ी गिरावट की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। इस पूरे हफ्ते ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसियों के भाव में कमी आई है। पिछले सात दिनों में ही क्रिप्टोकरेंसी बाजार में निवेश करने वालों को 22 लाख करोड़ रुपए का नुकसान देखने को मिला है। सिर्फ क्रिप्टो बाजार ही नहीं बल्कि शेयर बाजारों Stock Markets के लिए भी ये हफ्ता बेहद बुरा साबित हुआ है और अमेरिका से लेकर भारतीय बाजारों तक में निवेशकों को तगड़ा घाटा strong loss to investors झेलना पड़ा है।