News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत-चीन संबंधों में दिख रहा सुधार- चीनी विदेश मंत्री

Share Us

288
भारत-चीन संबंधों में दिख रहा सुधार- चीनी विदेश मंत्री
09 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India ने गुरुवार को चीन China से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सभी लंबित मुद्दों के शीघ्र समाधान की मांग की। विदेश मंत्री एस जयशंकर Foreign Minister S Jaishanka ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी Chinese Foreign Minister Wang Yi से मुलाकात के दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल करने के लिए सैनिकों की वापसी को पूरा करने का दबाव डाला।

इस दौरान चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बृहस्पतिवार को बाली में एक मुलाकात के दौरान अपने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर से कहा कि चीन एवं भारत के संबंधों में ‘सुधार की दिशा में प्रगति’ Progress towards Reform दिख रही है क्योंकि दोनों देशों ने संवाद कायम रखा है और अपने मतभेदों का प्रभावी तरीके से प्रबंधन किया है।

इस द्विपक्षीय बैठक के दौरान जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष को पूर्वी लद्दाख Ladakh में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सभी लंबित मुद्दों के शीघ्र समाधान की आवश्यकता से अवगत कराया और इस बात पर जोर दिया कि द्विपक्षीय संबंध परस्पर सम्मान, परस्पर संवेदनशीलता और परस्पर हितों पर आधारित होने चाहिए। इस बारे में वांग ने कहा कि इस साल मार्च से, चीन और भारत ने संवाद और आदान-प्रदान कायम रखा है तथा अपने मतभेदों का प्रभावी तरीके से प्रबंधन किया है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ Xinhua ने यहां चीनी विदेश मंत्रालय Chinese Foreign Ministry द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से बताया कि वांग ने यह भी कहा कि दोनों देशों को अपने द्विपक्षीय संबंधों को जल्द से जल्द पटरी पर लाने के लिए जोर देना चाहिए।