सूरत की डायमंड मंडी पर भी मंदी का असर, रूस बेच रहा भारत को महंगा हीरा!

Share Us

844
सूरत की डायमंड मंडी पर भी मंदी का असर, रूस बेच रहा भारत को महंगा हीरा!
23 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

गुजरात Gujarat में जहां एक तरफ चुनावी शोर Gujarat election देखने को मिल रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ डायमंड सिटी diamond city surat के नाम से मशहूर सूरत के कारोबारी बेचैन दिख रहे हैं। शहर की रत्न एवं आभूषण उद्योग gems and jewelery industry की अहम कड़ी हीरा उद्योग पर वैश्विक मंदी Global recession का असर दिखाई देने लगा है। क्रिसमस christmas नजदीक होने के बावजूद अमेरिकी बाजारों us markets में खास मांग नहीं दिख रही है। वहीं चीन के बाजार भी मौजूदा वक्त में लॉकडॉउन lockdown की वजह से पूरी तरह से नहीं खुले हैं।

सूरत के डॉयमंड कारोबारियों diamond traders का कहना है कि अमेरिका में लॉकडाउन के बाद अब सभी बाजार खुल गए हैं, लेकिन डिमांड कम है। जिसकी वजह से कच्चे माल का दाम बढ़ रहा है। हीरे की पॉलिशिंग ,diamond polishing भी कम हो रही है। अभी बड़े आकार के हीरों की मांग बुरी तरह प्रभावित हुई है और छोटे आकार वाले हीरों की मांग सामान्य है, जबकि प्रयोगशालाओं में तैयार होने वाले हीरों की मांग में तेजी देखी जा रही है। सूरत डायमंड कारोबारियों का कहना है कि अमेरिका के साथ- साथ अन्य देशों के लोगों ने कोरोना के दौरान जोड़े गए रुपयों को सूरत में हीरे और उससे जुड़े जेवरातों diamond jewellery में बहुत निवेश किया।

इसका नतीजा यह रहा कि सूरत के बाज़ार से 10 से 12 फीसदी ज्यादा हीरा एक्सपोर्ट हुआ। लेकिन अमेरिका सहित अन्य देशों में नज़र आ रही वैश्विक आर्थिक गतिविधियों global economic activities में नरमी का संकेत हीरा उद्योग में भी दिख रहा है। वहीं दूसरी तरफ रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिका ने अलरोसा कंपनी Alrosa company के हीरों की अमेरिका में बिक्री पर रोक लगा दी है। साथ ही किसी भी अमेरिकी नागरिक के अलरोसा से व्यापार करने पर भी रोक है।

इन प्रतिबंधों के बावजूद अंतरराष्ट्रीय हीरा कारोबार international diamond trade में अलरोसा का प्रभाव बरकरार है। कंपनी सप्लाई घटा या बढ़ाकर कीमतें कंट्रोल कर सकती है और फिलहाल कंपनी ने सप्लाई घटाकर हीरे की कीमतें बढ़ा रखी हैं। भारत में कटिंग और पॉलिशिंग diamond cutting and polishing के बाद अलरोसा के हीरों की अमेरिका में बिक्री पर भी कोई रोक-टोक नहीं है। ऐसे में रूस भारत को महंगे हीरे expensive diamonds बेचकर मुनाफा भी कमा रहा है और भारत के रास्ते अंतरराष्ट्रीय हीरा कारोबार पर कंट्रोल भी बनाए हुए है।