News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

IIT Kharagpur और Ericsson ने एडवांस्ड एआई, कंप्यूट और रेडियो टेक्नोलॉजी रिसर्च के लिए साझेदारी की

Share Us

194
IIT Kharagpur और Ericsson ने एडवांस्ड एआई, कंप्यूट और रेडियो टेक्नोलॉजी रिसर्च के लिए साझेदारी की
06 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर और एरिक्सन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटिंग और रेडियो प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोगात्मक अनुसंधान करने के लिए सहयोग किया है। इस साझेदारी का उद्देश्य 6जी अनुसंधान की उन्नति के लिए नई एआई और वितरित कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों के आविष्कार में दोनों संस्थाओं के शोधकर्ताओं के बीच संयुक्त प्रयासों को सुविधाजनक बनाना है।

जीएस सान्याल स्कूल ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस में रेडियो और नेटवर्क अनुसंधान पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई, जहां एरिक्सन रिसर्च और आईआईटी खड़गपुर के नेताओं ने नेटवर्क और संचार के भविष्य के विकास और प्रगति पर चर्चा करने के लिए भाग लिया।

दोनों संगठनों द्वारा प्रमुख पहलों को अंतिम रूप दिया गया:

एज कंप्यूट पर ऑफलोड और संसाधन अनुकूलन की गणना करें: परियोजना का उद्देश्य संसाधन अनुकूलन, गतिशील अवलोकन और टिकाऊ वितरित और एज कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों का पता लगाना है।

जेसीएएस के लिए आरएल आधारित बीमफॉर्मिंग: सुरक्षित, कारण और सत्यापन योग्य: परियोजना का लक्ष्य संयुक्त संचार और सेंसिंग के लिए कारण एआई तरीकों का पता लगाना है।

एआई और कंप्यूट रिसर्च एरिक्सन के 6जी नेटवर्क के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कंप्यूट ऑफलोड को किनारे पर गतिशील रूप से प्रबंधित करने की आवश्यकता है, और नीतियां मुख्य रूप से एआई द्वारा संचालित होंगी। अनुसंधान के ये विषय आईआईटी खड़गपुर के साथ अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, और दोनों संगठन इस साझेदारी को रेडियो क्षेत्र में मौलिक और व्यावहारिक अनुसंधान की सीमाओं को आगे बढ़ाने के एक तरीके के रूप में देखते हैं।

आईआईटी खड़गपुर के निदेशक वीरेंद्र कुमार तिवारी Virendra Kumar Tewari Director of IIT Kharagpur ने कहा “डिजिटल इंडिया के प्रति प्रतिबद्धता और भारत को तकनीकी नवाचार का केंद्र बनाने के लिए एरिक्सन के साथ यह सहयोग अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी के लिए महत्वपूर्ण रूप से प्रभावी होगा। 6जी युग में आईआईटी खड़गपुर का लक्ष्य रेडियो एक्सेस टेक्नोलॉजी और नेटवर्क, कोर नेटवर्क, आरएफ और डिवाइस टेक्नोलॉजीज, वीएलएसआई डिजाइन, न्यूरोमॉर्फिक सिग्नल प्रोसेसिंग, सेवाओं और अनुप्रयोगों में योगदान करना है। मौलिक क्षेत्रों के साथ-साथ अनुवाद संबंधी अनुसंधान में यह सहयोगात्मक अनुसंधान साझेदारी हमारे भविष्य के नेटवर्क प्लेटफार्मों के लिए परिवर्तनकारी होगी।

एरिक्सन के बारे में:

एरिक्सन संचार सेवा प्रदाताओं को कनेक्टिविटी का पूरा मूल्य प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। कंपनी का पोर्टफोलियो नेटवर्क, डिजिटल सेवाओं, प्रबंधित सेवाओं और उभरते व्यवसाय तक फैला हुआ है, और इसे हमारे ग्राहकों को डिजिटल होने, दक्षता बढ़ाने और नए राजस्व स्रोत खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नवाचार में एरिक्सन के निवेश ने दुनिया भर के अरबों लोगों को टेलीफोनी और मोबाइल ब्रॉडबैंड का लाभ पहुंचाया है। एरिक्सन स्टॉक नैस्डैक स्टॉकहोम और नैस्डैक न्यूयॉर्क में सूचीबद्ध है। 

आईआईटी खड़गपुर के बारे में:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर एक उच्च शैक्षणिक और शैक्षणिक संस्थान है, जो दुनिया भर के लिए उद्योग के लिए तैयार पेशेवरों के पोषण के लिए विश्व स्तर पर जाना जाता है, और किफायती प्रौद्योगिकी नवाचारों का उत्पादन करते हुए शिक्षा में उत्कृष्टता प्रदान करने वाला एक अग्रणी संस्थान है। 1951 में एक हिरासत शिविर में राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में स्थापित, यह संस्थान भारत के शीर्ष पांच संस्थानों में शुमार है, और 2019 में भारत सरकार द्वारा "द इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस" से सम्मानित किया गया है। संस्थान कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मिशन परियोजनाएँ और लगभग 20 शैक्षणिक विभागों, 12 स्कूलों, 18 केंद्रों और 2 अकादमियों के साथ अनुसंधान आउटपुट में महत्वपूर्ण स्थान पर है, जिसमें 16,000 से अधिक छात्रों के साथ 2100 एकड़ में फैला हुआ विशाल वृक्ष-युक्त परिसर है। वर्तमान में इसमें लगभग 750+ संकाय, 850+ कर्मचारी और 1240+ परियोजनाएं हैं।

TWN Special