News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IGGL, ONGC ने प्राकृतिक गैस क्षेत्रों को नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड से जोड़ने के लिए समझौता किया

Share Us

568
IGGL, ONGC ने प्राकृतिक गैस क्षेत्रों को नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड से जोड़ने के लिए समझौता किया
15 Jul 2023
5 min read

News Synopsis

तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड Oil and Natural Gas Corporation Limited और इंद्रधनुष गैस लिमिटेड Indradhanush Gas Limited ने प्राकृतिक गैस के परिवहन के लिए पूर्व के प्राकृतिक गैस क्षेत्रों को नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड North East Gas Grid से जोड़ने के लिए तीन हुक-अप समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्राकृतिक गैस को ओएनजीसी की जोरहाट, सिलचर और त्रिपुरा संपत्तियों से उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा।

आईजीजीएल सभी आठ उत्तर पूर्वी राज्यों की राजधानी और मांग केंद्रों को जोड़ने वाली 1,656 किलोमीटर लंबी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन Natural Gas Pipeline बिछा रही है।

आईजीजीएल के निदेशक संजय कुमार IGGL Director Sanjay Kumar ने कहा कि ये हुक अप समझौते प्राकृतिक गैस की निकासी के लिए ओएनजीसी के प्राकृतिक गैस क्षेत्रों Natural Gas Fields of ONGC को आईजीजीएल की पाइपलाइन से जोड़ने की सुविधा प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा आईजीजीएल के साथ हस्ताक्षरित हुक-अप समझौता नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड के साथ ओएनजीसी क्षेत्रों की कनेक्टिविटी Connectivity of ONGC Regions बढ़ाने के लिए एक रणनीतिक कदम है, जिससे दोनों कंपनियों को फायदा होगा।

उन्होंने कहा इससे ग्राहकों को घरेलू गैस उपलब्ध होगी और समग्र रूप से देश की अर्थव्यवस्था में योगदान मिलेगा।

कुमार ने कहा कि एनईजीजी बुनियादी ढांचे, पूर्वोत्तर क्षेत्र की हाइड्रोकार्बन क्षमता का उपयोग केंद्र के हाइड्रोकार्बन विजन 2030 के अनुरूप गैस आधारित अर्थव्यवस्था के विकास के लिए किया जा सकता है।

आईजीजीएल अपने गैस क्षेत्रों को एनईजीजी से जोड़ने के लिए अन्य प्राकृतिक गैस उत्पादक कंपनियों के साथ भी संपर्क में है।

हुक-अप समझौते से एनईजीजी के माध्यम से जोरहाट संपत्ति से 1,85,000 एससीएमडी प्राकृतिक गैस, सिलचर संपत्ति से 82,500 एससीएमडी और ओएनजीसी की त्रिपुरा संपत्ति से 7,00,000 एससीएमडी की निकासी की सुविधा मिलेगी।

आईजीजीएल द्वारा कार्यान्वित की जा रही एनईजीजी परियोजना NeGG Project ने आज तक 75.52 प्रतिशत भौतिक प्रगति हासिल की है।