News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

IFFCO ने नैनो यूरिया, नैनो डीएपी के लिए 20 साल का पेटेंट हासिल किया

Share Us

363
IFFCO ने नैनो यूरिया, नैनो डीएपी के लिए 20 साल का पेटेंट हासिल किया
02 Jul 2022
min read

News Synopsis

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोपरेटिव लिमिटेड Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited यानी IFFCO ने नैनो यूरिया और नैनो डीएपी Nano Urea and Nano DAP के लिए 20 साल का पेटेंट हासिल Patent Acquired कर लिया है। IFFCO ने अपने नैनो टैक्नोलॉजी Nano Technology आधारित उर्वरक नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के लिए 20 साल के लिए पेटेंट प्राप्त किया। शुक्रवार को कंपनी ने यह जानकारी दी है।

इफ्को लिमिटेड IFFCO Limited ने कहा है कि उसने नैनो टेक्नोलॉजी का उपयोग करके विकसित किए गए अपने दो नए उत्पादों New Products - नैनो यूरिया और नैनो डीएपी - के लिए पेटेंट हासिल किया है। देश में बड़े पैमाने पर खपत वाले उर्वरक यूरिया और डी-अमोनियम फॉस्फेट Urea and Di-ammonium Phosphate (डीएपी) हैं।

इफको ने अपने नैनो उत्पादों के लिए केंद्र सरकार Central Govt से 20 साल की अवधि के लिए पेटेंट हासिल किया है। इफको के प्रबंध निदेशक IFFCO Managing Director यूएस अवस्थी US Awasthi ने जानकारी देते हुए बताया है कि, ‘‘इफको नैनो यूरिया और नैनो डीएपी की यह बौद्धिक संपदा कृषि Intellectual Property Agriculture की लागत को कम करके भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy को मजबूत करेगी।’’

इफको के नैनो यूरिया और नैनो डीएपी अगली पीढ़ी के उर्वरक किसानों और पर्यावरण Farmers and Environment को लाभ पहुंचा रहे हैं। बयान के मुताबिक, ये उत्पाद मिट्टी Products Soil, वायु और जल प्रदूषण Air and Water Pollution को कम करने में सहायक होंगे।