सोने में करना चाहते हैं निवेश तो, नुकसान से बचने में रखें इन बातों का ध्यान

Share Us

409
सोने में करना चाहते हैं निवेश तो, नुकसान से बचने में रखें इन बातों का ध्यान
28 Sep 2022
min read

News Synopsis

मौजूदा समय में देश में त्योहारों का सीजन Festive Season शुरू हो चुका है। हमारे देश में त्योहारों के दौरान सोना खरीदने Buying Gold की पुरानी प्रथा चली आ रही है। अक्सर लोग त्योहारों के दौरान सोने के आभूषण Gold Jewellery, सिक्के Coins और सोने से बनी दूसरी चीजों की खरीदारी में निवेश करते हैं। ऐसे में यह ध्यान रखना जरूरी है कि हमें सोने में निवेश के लिए कौन सी स्ट्रेटजी अपनानी चाहिए। अगर सोना का निवेश करने में सावधानी नहीं बरती गई तो यह मुनाफे की जगह नुकसान का सौदा साबित हो सकता है। जैसे कि अगर आप फिजिकल गोल्ड Physical Gold में निवेश करते हैं तो इसमें विशेष रूप से ज्वेलरी मेकिंग चार्ज  Jewelery Making Charges शामिल हो जाता है।

ज्वेलरी मेकिंग के दौरान गुणवत्ता में कमी की भी संभावना बनी रहती है। ऐसे में फिजिकल गोल्ड में निवेश फायदे की जगह नुकसान भी दे सकता है। इससे बचने के लिए आप गोल्ड को बैंक के लॉकर में रखने या इसे सुरक्षित करने के लिए बीमा खरीदने का  विकल्प अपना सकते हैं। वहीं, वर्तमान में फिजिकल गोल्ड की जगह लोगों की दिलचस्पी डिजिटल गोल्ड में बढ़ती जा रही है। डिजिटल गोल्ड Digital Gold में निवेश करने से टैक्स से जुड़े कुछ लाभ भी मिलते हैं, ऐसे में यह निवेशकों के लिए फायदे का सौदा साबित होता है। वर्तमान समय में डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के कई विकल्प उपलब्ध हैं।

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड Gold Exchange Traded Funds (Gold ETF) में निवेश के जरिए निवेशक इलेक्ट्रॉनिक माध्यम Electronic Medium से सोना खरीद और बेच सकते हैं। इससे उन्हें सोने की कीमतें बढ़ने पर मुनाफा हो सकता है और उन्हें किसी तरह का कोई मेकिंग चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा। ईटीएफ के जरिए सोने की खरीदारी यूनिट्स Buying Units में की जाती है जहां एक यूनिट एक ग्राम की होती है।