News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आईडीबीआई ने अजय प्रकाश साहनी को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया

Share Us

615
आईडीबीआई ने अजय प्रकाश साहनी को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया
19 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

आईडीबीआई बैंक लिमिटेड IDBI Bank Limited के निदेशक मंडल ने 28 अगस्त से अतिरिक्त निदेशक के रूप में अजय प्रकाश साहनी Ajay Prakash Sahni को नियुक्त किया।

अजय प्रकाश साहनी इंस्टीट्यूट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स लंदन, यूके से स्नातक, आंध्र प्रदेश कैडर के 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं। उन्होंने भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया है, और 28 फरवरी 2022 को सेवानिवृत्त हुए।

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के सचिव के रूप में साहनी ने यूपीआई और डिजिटल भुगतान UPI and Digital Payments को बढ़ावा देने के लिए डिजिधन मिशन DigiDhan Mission का नेतृत्व किया, आधार पारिस्थितिकी तंत्र और डिजिलॉकर, उमंग जैसे कई राष्ट्रीय सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्मों के विकास का मार्गदर्शन किया। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, भाषिनी और भारत में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के महत्वपूर्ण विकास और त्वरण में मदद मिली। उन्होंने सक्रिय रूप से भारतीय प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप और आत्मनिर्भर भारत ऐप्स को उत्प्रेरित किया, साइबर कानून और साइबर सुरक्षा, डेटा संरक्षण विधेयक, भारतीय माइक्रो-प्रोसेसर के डिजाइन, सुपरकंप्यूटिंग और राष्ट्रीय सेमीकंडक्टर मिशन के लॉन्च का पर्यवेक्षण किया।

भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में काम किया था। उन्होंने भारत सरकार के आईटी विभाग में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन के अध्यक्ष और ईओ के रूप में भी काम किया। आंध्र प्रदेश राज्य सरकार में साहनी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव और सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, विशेष सचिव आईटी एंड सी, अतिरिक्त सचिव आईटी एंड सी के रूप में काम किया है। और एपी टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में।

उन्होंने एपी के आईटी दृष्टिकोण को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, कई ई-गवर्नेंस परियोजनाओं का नेतृत्व किया, एपी में आईटी उद्योग के विकास को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया, और अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद के डिजाइन और स्थापना का नेतृत्व किया और इसके उद्भव का नेतृत्व किया।

भारत सरकार और अपने कैडर की सरकारों में अपने कार्यकाल के दौरान साहनी ने सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों जैसे ऑयल इंडिया लिमिटेड Oil India Limited, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड Indian Oil Corporation Limited, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड Oil and Natural Gas Corporation Limited, ऑयल इंडिया इंटरनेशनल Oil India International के निदेशक के रूप में भी विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

इंडियन स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व्स लिमिटेड, डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन, नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया, सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड, गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस और नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्मार्ट गवर्नमेंट। 

साहनी वर्तमान में डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया और दिल्ली जिमखाना क्लब लिमिटेड के बोर्ड में हैं।