News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा होने से टू-व्हीलर मांग पर असर नहीं : ICRA

Share Us

347
थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा होने से टू-व्हीलर  मांग पर असर नहीं : ICRA
04 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

टू-व्हीलर Two-Wheeler के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम Third-party insurance premium के महंगा होने का सेग्मेंट की मांग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह अनुमान क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा Credit Rating Agency Icra ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट Research Report में दिया है। आपको बता दें कि 1 जून से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में बढ़त हुई है, जिससे आशंका जताई जा रही थी कि कच्चे माल Raw Material की बढ़ती लागत के बाद कंपनियों के द्वारा वाहनों की कीमतें बढ़ाने के बीच इंश्योरेंस Insurance के महंगा होने से टू-व्हीलर की मांग पर बुरा असर देखने को मिल सकता है। 

गौरतलब है कि कोरोना Corona की वजह से दो साल तक बिना किसी बदलाव के बाद अब टू-व्हीलर के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में 15 से 20 प्रतिशत तक की बढत की गई है। ये बढ़त 150 सीसी कैटेगरी से अधिक वर्ग के लिए है, वहीं 75 सीसी से 150 सीसी वर्ग के लिए कोई बदलाव नहीं हुआ है। इक्रा के मुताबिक फिलहाल इंडस्ट्री की उम्मीदें ग्रामीण इलाकों Rural Areas की मांग पर टिकी हैं, फसल बेहतर हुई है वहीं किसानों को कीमतें भी अच्छी मिली हैं साथ ही बेहतर मॉनसून की उम्मीद भी सकारात्मक संकेत Positive Signs है। इक्रा ने कहा कि इन संकेतों की वजह से सेक्टर में रिकवरी की उम्मीदें बढ़ गई हैं। यह बात इक्रा ने घरेलू टू-व्हीलर इंडस्ट्री Domestic Two-Wheeler Industry का वॉल्यूम लगातार तीसरे वित्त वर्ष घटने के कारण कही है। 

वहीं इस बारे में इक्रा Vice President of Icra के वाइस प्रेजीडेंट रोहन कुमार गुप्ता Rohan Kumar Gupta ने कहा कि बीते कुछ सालों में टू-व्हीलर खरीदने की लागत बढ़ी है, जिससे ग्राहकों के सेंटीमेंट्स बिगड़ गए हैं। इनके मुताबिक फिलहाल ओईएम कई वजहों से कीमतें बढ़ाने के लिए मजबूर हैं।