News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ICRA ने वर्ष 2024 में फार्मास्युटिकल उद्योग के लिए 9 से 11 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

Share Us

189
ICRA ने वर्ष 2024 में फार्मास्युटिकल उद्योग के लिए 9 से 11 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान
05 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ICRA को वित्त वर्ष 2024 में 25 भारतीय दवा कंपनियों के नमूना सेट के लिए राजस्व में 9-11 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि का अनुमान है। ये कंपनियां भारतीय दवा उद्योग Indian Pharmaceutical Industry में कुल राजस्व का लगभग 60 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती हैं। और आशावादी अनुमान वित्त वर्ष 2023 में साल-दर-साल 10 प्रतिशत की वृद्धि का अनुसरण करता है।

आईसीआरए का अनुमान है, कि वित्त वर्ष 2024 में ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन Operating Profit Margin में 150-200 आधार अंकों का सुधार होकर 22-23 फीसदी तक पहुंच जाएगा, जो पिछले वित्त वर्ष में 20.7 फीसदी था। इस सकारात्मक प्रवृत्ति को नए उत्पाद लॉन्च जटिल जेनेरिक और विशेष अणुओं पर ध्यान केंद्रित करने, मूल्य निर्धारण के दबाव को कम करने और अमेरिकी बाजार में उत्पाद की कमी के कारण मात्रा विस्तार और बेहतर मूल्य निर्धारण से लाभ मिलने की उम्मीद है।

वित्त वर्ष 2024 में अनुमानित राजस्व वृद्धि का श्रेय अमेरिकी बाजार में 11-13 प्रतिशत विस्तार, घरेलू बाजार में 7-9 प्रतिशत की वृद्धि और यूरोपीय और उभरते बाजारों से राजस्व में 11-13 प्रतिशत और 13-15 प्रतिशत की वृद्धि को दिया जाता है।

आईसीआरए के सहायक उपाध्यक्ष और सेक्टर प्रमुख दीपक जोतवानी Deepak Jotwani Assistant Vice President & Sector Head at ICRA ने अमेरिकी बाजार में उत्पाद की कमी और बढ़ते नियामक जोखिमों के प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मूल्य निर्धारण दबाव, आपूर्ति श्रृंखला चुनौतियों और यूएसएफडीए द्वारा नियामक जांच के साथ इन कारकों ने उत्पाद लॉन्च में देरी और भारतीय दवा कंपनियों के लिए ऋण जोखिम बढ़ाने में योगदान दिया है।

ICRA को उम्मीद है, कि वित्त वर्ष 2024 में कीमतों में बढ़ोतरी और नए उत्पाद लॉन्च के कारण घरेलू बाजार की राजस्व वृद्धि 7-9 प्रतिशत होगी। और वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में सालाना आधार पर 7.2 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची द्वारा लगाई गई सीमा के कारण कीमतों में कटौती और तीव्र चिकित्सा बिक्री पर मौसम संबंधी प्रभावों से प्रभावित है।

यूरोपीय बाजार ने चालू वित्तीय वर्ष में काफी राजस्व वृद्धि देखी है, जो कम आधार व्यवसाय में तेजी, नए उत्पाद लॉन्च और जर्मनी जैसे देशों में नई निविदा जीत से वृद्धिशील राजस्व से प्रेरित है।

कंपनियों के नमूना सेट के लिए अनुसंधान और विकास व्यय उनके राजस्व के 6.5-7 प्रतिशत पर स्थिर होने की उम्मीद है, क्योंकि कंपनियां जटिल अणुओं और विशेष उत्पादों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए खर्च को अनुकूलित करती हैं।

कुछ वर्षों में अग्रणी भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनियों द्वारा रणनीतिक अधिग्रहण से बाजार हिस्सेदारी बढ़ने, विविधीकरण लाभ प्रदान करने और भविष्य के राजस्व वृद्धि का समर्थन करने की उम्मीद है। वित्त वर्ष 2023 में बड़े पैमाने पर ऋण-वित्त पोषित अधिग्रहणों के बावजूद स्वस्थ आंतरिक संचयन पीढ़ी द्वारा समर्थित कुल ऋण/OPBDITA मीट्रिक निकट-से-मध्यम अवधि में 1.0-1.1x पर आरामदायक रहने का अनुमान है।