News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IBM ने टेक्निकल एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए गुजरात सरकार के साथ समझौता किया

Share Us

220
IBM ने टेक्निकल एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए गुजरात सरकार के साथ समझौता किया
15 Jan 2024
8 min read

News Synopsis

आईबीएम और गुजरात सरकार के तकनीकी शिक्षा आयुक्तालय ने आज गुजरात में तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया। इस सहयोग के तहत गुजरात में शिक्षार्थियों को पेशेवर विकास के लिए एआई, साइबर सुरक्षा, हाइब्रिड क्लाउड और कार्यस्थल कौशल जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों में आवश्यक कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए आईबीएम स्किल्सबिल्ड का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Dharmendra Pradhan Union Minister of Education and Skill Development and Entrepreneurship ने कहा “गुजरात सरकार की अवसरों को बढ़ावा देने और एक गतिशील कार्यबल का पोषण करने की प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर, गुजरात न केवल व्यापार में अग्रणी बन गया है। उद्यमिता लेकिन शैक्षिक परिदृश्य में भी। आईबीएम के साथ सहयोग, राज्य की तकनीकी शिक्षा उत्कृष्टता को और बढ़ाएगा, जो एआई और हाइब्रिड क्लाउड जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों में कुशल भविष्य के लिए तैयार कार्यबल को आकार देने में महत्वपूर्ण है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत शिक्षा और कौशल के बीच तालमेल भारत को विश्व गुरु के रूप में स्थापित करने, ज्ञान के केंद्र और अग्रणी कौशल गंतव्य के रूप में विकसित होने के लिए तैयार है।

2024 में GenAI और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी प्रौद्योगिकियों का उद्भव परिवर्तनकारी परिवर्तनों का संकेत देता है। विकसित भारत@2047 के दृष्टिकोण के अनुरूप सीटीई गुजरात के साथ हमारे सहयोग का उद्देश्य गुजरात की शिक्षा और कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को और मजबूत करना है। आईबीएम स्किल्सबिल्ड के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से हम स्नातकों और पेशेवरों के लिए ज्ञान के अंतर को पाटेंगे, उभरती हुई प्रौद्योगिकी और सॉफ्ट स्किल्स में उनकी विशेषज्ञता को बढ़ाएंगे। यह सहयोग हमारे जनसांख्यिकीय लाभांश को मजबूत करता है, इसे वैश्विक उत्कृष्टता के लिए स्थापित करता है, आईबीएम इंडिया सॉफ्टवेयर लैब्स के उपाध्यक्ष गौरव शर्मा Gaurav Sharma Vice President IBM India Software Labs ने कहा।

आईबीएम ने गांधीनगर में नए आईबीएम कंसल्टिंग क्लाइंट इनोवेशन सेंटर New IBM Consulting Client Innovation Center in Gandhinagar का अनावरण किया, जिसमें जेनेरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, हाइब्रिड क्लाउड और साइबर सुरक्षा जैसे प्रमुख प्रौद्योगिकी क्षेत्रों पर जोर दिया गया है।

आईबीएम स्किल्सबिल्ड आईबीएम द्वारा एक प्रो-बोनो शिक्षा कार्यक्रम है, जो विशेष रूप से तकनीक में कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों के लिए तैयार किया गया है। कार्यक्रम वयस्क शिक्षार्थियों, हाई स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों और संकाय के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में कार्य करता है, जो एआई, हाइब्रिड क्लाउड इत्यादि जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों में आवश्यक कौशल के विकास की सुविधा प्रदान करता है, और कैरियर के अवसरों तक पहुंच प्रदान करता है। इसमें साझेदारों के व्यापक वैश्विक नेटवर्क के साथ रणनीतिक सहयोग के माध्यम से व्यावहारिक अनुभवों से पूरित एक ऑनलाइन मंच शामिल है।

2023 तक 30 मिलियन लोगों को कौशल प्रदान करने और 2026 के अंत तक 2 मिलियन शिक्षार्थियों को एआई में प्रशिक्षित करने की आईबीएम की प्रतिबद्धता के अनुरूप सीटीई गुजरात के साथ सहयोग वैश्विक कार्यबल में प्रचलित कौशल अंतर को संबोधित करने में योगदान देता है। तकनीकी संसाधनों और विशेषज्ञता की पेशकश करके आईबीएम का लक्ष्य युवाओं और नौकरी चाहने वालों को सशक्त बनाना है, जिससे वे कार्यबल में प्रवेश करने या फिर से प्रवेश करने के लिए आवश्यक तकनीकी और पेशेवर कौशल हासिल कर सकें। यह सहयोग भारत में एक मजबूत शिक्षा और कौशल पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने, महत्वपूर्ण विचारकों, समस्या-समाधानकर्ताओं और अगली पीढ़ी के नवप्रवर्तकों का पोषण करने की आकांक्षा रखता है।

IBM के बारे में:

आईबीएम वैश्विक हाइब्रिड क्लाउड और एआई और परामर्श विशेषज्ञता का अग्रणी प्रदाता है। हम 175 से अधिक देशों में ग्राहकों को उनके डेटा से प्राप्त जानकारी का लाभ उठाने, व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने, लागत कम करने और उनके उद्योगों में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने में मदद करते हैं। वित्तीय सेवाओं, दूरसंचार और स्वास्थ्य सेवा जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में 4,000 से अधिक सरकारी और कॉर्पोरेट संस्थाएं अपने डिजिटल परिवर्तनों को जल्दी, कुशलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से प्रभावित करने के लिए आईबीएम के हाइब्रिड क्लाउड प्लेटफॉर्म और रेड हैट ओपनशिफ्ट पर भरोसा करती हैं। एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, उद्योग-विशिष्ट क्लाउड समाधान और परामर्श में आईबीएम के सफल नवाचार हमारे ग्राहकों को खुले और लचीले विकल्प प्रदान करते हैं। यह सब आईबीएम की विश्वास, पारदर्शिता, जिम्मेदारी, समावेशिता और सेवा के प्रति पौराणिक प्रतिबद्धता द्वारा समर्थित है।