News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

हुंडई मोटर यूनिट महाराष्ट्र के तालेगांव में जनरल मोटर्स का भारतीय प्लांट खरीदेगी

Share Us

369
हुंडई मोटर यूनिट महाराष्ट्र के तालेगांव में जनरल मोटर्स का भारतीय प्लांट खरीदेगी
17 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल दिग्गज हुंडई मोटर Hyundai Motor कंपनी की भारतीय इकाई ऑटोमेकर जनरल मोटर्स General Motors के तालेगांव, महाराष्ट्र प्लांट को खरीदेगी, कंपनी ने कहा बिक्री के हिसाब से भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता हुंडई ने सौदे के मूल्य का उल्लेख नहीं किया।

हुंडई का लक्ष्य श्रीपेरंबुदूर (चेन्नई) और तलेगांव संयंत्र में अपने संयंत्रों के माध्यम से प्रति वर्ष दस लाख इकाइयों की संचयी उत्पादन क्षमता हासिल करना है।

कंपनी ने कहा कि समझौते में भूमि और इमारतों के अधिग्रहण और असाइनमेंट के साथ-साथ जीएमआई के तालेगांव संयंत्र में स्थित कुछ मशीनरी और विनिर्माण उपकरण Machinery and Manufacturing Equipment शामिल हैं।

हुंडई का वर्तमान में 2030 तक अपनी इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री को कुल कार बिक्री का 30 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य है। कंपनी ने पिछले साल भी भारत में 14.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 5,52,511 वाहन बेचे थे। इसने 2023 में जून तक 3,46,711 वाहन बेचे और 14.6 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारतीय बाजार में अपनी दूसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी बरकरार रखी।

इस साल की शुरुआत में हुंडई मोटर्स इंडिया Hyundai Motors India ने क्षमता विस्तार और इलेक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना के लिए तमिलनाडु में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए समझौता किया। जैसा कि हम 'आत्मनिर्भर भारत' के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हैं। हम महाराष्ट्र के तालेगांव में भारत में बनी कारों के लिए एक उन्नत विनिर्माण केंद्र Advanced Manufacturing Center बनाने का इरादा रखते हैं, एचएमआईएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ अनसू किम Ansoo Kim Managing Director and CEO HMIL ने कहा।

कंपनी का विनिर्माण परिचालन 2025 में तालेगांव में शुरू होने वाला है।

यह सौदा अमेरिकी वाहन निर्माता को भारत से बाहर निकलने की अनुमति देगा। वर्षों की घटती बिक्री के बाद जीएम ने 2017 में देश में कारों की बिक्री बंद कर दी, लेकिन बाजार से इसकी पूरी तरह से बाहर निकलने में जटिलताओं का सामना करना पड़ा, जिसमें श्रमिकों के साथ कानूनी झगड़े और संयंत्र के लिए खरीदार ढूंढने में विफलता शामिल है।

जीएम ने प्लांट को चीन की ग्रेट वॉल मोटर को बेचने पर सहमति व्यक्त की, लेकिन नई दिल्ली द्वारा बीजिंग से निवेश की बढ़ती जांच के बीच कंपनियों द्वारा विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने में विफल रहने के बाद पिछले साल बातचीत विफल हो गई।

ऑटोमोबाइल डीलरों के संगठन FADA ने नोट किया है कि जैसे-जैसे उद्योग त्योहारी सीजन के करीब आ रहा है, खुदरा बिक्री में वृद्धि को लेकर आशावाद है। कि आगामी त्योहारी सीजन की प्रत्याशा में पीवी सेगमेंट में इन्वेंट्री स्तर 50 दिनों के निशान को पार कर गया है। और FADA ने कहा कि एंट्री-लेवल कारों में मंदी बनी हुई है, और एक बड़ी चिंता आईएमडी के अगस्त में औसत से कम बारिश के अनुमान को लेकर है, जिससे संभावित रूप से फसल की पैदावार कम हो सकती है।

घरेलू यात्री वाहन थोक बिक्री Domestic Passenger Vehicle Wholesale में जुलाई में साल-दर-साल 2.57 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,50,149 इकाई दर्ज की गई। जुलाई 2022 में निर्माताओं से डीलरों तक यात्री वाहनों (पीवी) की डिलीवरी 3,41,370 इकाई थी।