News In Brief Auto
News In Brief Auto

हुंडई मोटर ईवी योजनाओं में तेजी लाने के लिए 2032 तक 85 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी

Share Us

487
हुंडई मोटर ईवी योजनाओं में तेजी लाने के लिए 2032 तक 85 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी
22 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर कंपनी Hyundai Motor Co. of South Korea ने मंगलवार को कहा कि उसने 2032 तक की अवधि में लगभग 109.4 ट्रिलियन वॉन (85.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर) का निवेश करने की योजना बनाई है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles के प्रति उद्योग में "भूकंपीय परिवर्तन" को पूरा करने के लिए लगभग एक तिहाई आवंटित करेगी।

हुंडई मोटर जो सहयोगी किआ कॉर्प के साथ बिक्री के हिसाब से दुनिया के 10 सबसे बड़े वाहन निर्माताओं में से एक है, और एक बयान में कहा कि इसका उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका में ईवी के उत्पादन को उठाना है, जो इसका सबसे बड़ा बाजार है। ईवीएस 2030 तक अपने यू.एस. उत्पादन का 75% हिस्सा होगा, जो अभी 0.7% है।

कार निर्माता ने कहा कि वह 2030 तक सालाना 2 मिलियन ईवी इकाइयों की बिक्री का लक्ष्य रखते हुए 2032 तक की अवधि में ईवी पर जीते गए लगभग 35.8 ट्रिलियन खर्च करने की योजना बना रहा है।

कंपनी ने कहा हुंडई मोटर लंबे समय से संचित नवाचार और ज्ञान की अपनी विरासत का लाभ उठा रही है, उद्योग में एक बड़े बदलाव के बीच इलेक्ट्रिक वाहन बाजार Electric Vehicle Market में नेतृत्व के लिए प्रतिस्पर्धा तेज हो गई है। 

बयान में कहा कि बैटरी में अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने और अगली पीढ़ी की बैटरी विकसित करने के लिए हुंडई मोटर ने अगले 10 वर्षों में 9.5 ट्रिलियन वॉन निवेश करने की योजना बनाई है।

हुंडई मोटर Hyundai Motor ने कहा कि वह 2025 के आसपास पहली बार बढ़ी हुई ऊर्जा घनत्व और बेहतर कम तापमान दक्षता वाली प्रतिस्पर्धी लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी Lithium-Iron-Phosphate Battery पेश करने की योजना बना रही है।

कंपनी का लक्ष्य 2028 और उसके बाद तक अपने संयुक्त उद्यमों के माध्यम से 70% से अधिक बैटरी का स्रोत बनाना है।

अन्य योजनाओं में विशिष्ट कंपनियों और स्टार्टअप्स के साथ सहयोग के साथ-साथ स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बैटरी कंपनियों के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित करना शामिल है।

कंपनी ने कहा अगली पीढ़ी की बैटरी के विकास में तेजी लाने के लिए स्टार्टअप्स में संयुक्त अनुसंधान और इक्विटी निवेश भी चल रहा है।

सियोल स्थित ऑटोमेकर ने कहा कि इसका लक्ष्य 2030 तक ईवी व्यवसाय EV Business में 10% या उससे अधिक का ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन Operating Profit Margin हासिल करना है।

चीन में हुंडई मोटर ने कहा कि वह अपने पांचवें संयंत्र के बंद होने के बाद इस साल दूसरे संयंत्र में उत्पादन बंद कर देगी। यह एसयूवी और जेनेसिस लक्ज़री ब्रांड मॉडल SUV and Genesis Luxury Brand Models पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपलब्ध मॉडल संख्या को 13 से घटाकर आठ करने की भी योजना बना रहा है।