News In Brief Auto
News In Brief Auto

Hyundai ने भारत में अल्ट्रा-हाई स्पीड EV चार्जिंग नेटवर्क के विस्तार की घोषणा की

Share Us

224
Hyundai ने भारत में अल्ट्रा-हाई स्पीड EV चार्जिंग नेटवर्क के विस्तार की घोषणा की
15 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया Hyundai Motor India ने भारत के प्रमुख राजमार्गों और शहरों में अपने अल्ट्रा-हाई स्पीड पब्लिक ईवी चार्जिंग नेटवर्क Ultra-High Speed Public EV Charging Network के विस्तार की घोषणा की।

कंपनी ने कुल 11 अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशनों तक विस्तार किया है, जिनमें से प्रत्येक में तीन चार्जिंग पॉइंट हैं, जिसमें डीसी 150 किलोवाट की प्रत्येक इकाई शामिल है, डीसी 60 किलोवाट और डीसी 30 किलोवाट क्षमता, भारत में इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को बढ़ावा देने और इंटरसिटी और इंट्रा सिटी यात्रा दोनों के लिए रेंज की चिंता को कम करने के अपने उद्देश्य के हिस्से के रूप में।

हुंडई मोटर इंडिया के कार्यकारी निदेशक कॉर्पोरेट प्लानिंग जे वान रयू JaeWan Ryu Executive Director Corporate Planning Hyundai Motor India ने कहा हुंडई मोटर इंडिया में हमने हमेशा नए मानक बनाने और उदाहरण के साथ उद्योग का नेतृत्व करने का प्रयास किया है। 'मानवता के लिए प्रगति' के हमारे वैश्विक दृष्टिकोण के अनुरूप हुंडई हमेशा अपने ग्राहकों की सभी जरूरतों को पूरा करने की दिशा में काम कर रही है। समग्र इलेक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में भारत सरकार के फोकस के अनुरूप हुंडई मोटर इंडिया ग्राहक के ईवी स्वामित्व अनुभव को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशनों का 11 स्थानों तक विस्तार उसी दिशा में एक कदम है।

कोरियाई ऑटो निर्माता सार्वजनिक स्थानों पर 11 अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाला देश का एकमात्र ओईएम होने का दावा करता है। विस्तारित सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क 6 प्रमुख शहरों मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुरुग्राम, बैंगलोर और 5 प्रमुख राजमार्ग स्थानों दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर, हैदराबाद-विजयवाड़ा, मुंबई-सूरत और मुंबई-नासिक पर उपलब्ध है।

इनमें से अधिकांश चार्जर ग्राहकों के उपयोग में आसानी के लिए चौबीसों घंटे चालू रहते हैं, और सभी हुंडई और गैर-हुंडई ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। ग्राहक अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए इन चार्जिंग स्टेशनों को समर्पित जनशक्ति द्वारा संचालित किया जाएगा और पास में कॉफी शॉप और रेस्तरां जैसी कई ग्राहक सुविधाएं होंगी, जो ग्राहकों को उनके वाहनों को चार्ज करने के दौरान उनकी सभी जरूरतों के लिए समर्थन प्रदान करेंगी।

हुंडई ने कहा इन अल्ट्रा-फास्ट डीसी चार्जर से ग्राहकों को त्वरित चार्जिंग अनुभव का लाभ मिलेगा, खासकर हुंडई IONIQ 5 ग्राहकों को जो 21 मिनट के भीतर अपने वाहनों को 10% से 80% तक चार्ज कर पाएंगे। चार्जिंग सेशन को 30 किलोवाट चार्जर के लिए 18 रुपये प्रति यूनिट, 60 किलोवाट चार्जर के लिए 21 रुपये प्रति यूनिट और 150 किलोवाट चार्जर के लिए 24 रुपये प्रति यूनिट की आकर्षक कीमत पर बुक किया जा सकता है। ईवी चार्जिंग स्टेशन चार्जर की खोज, चार्जर के लिए नेविगेशन, चार्जिंग स्लॉट की प्री-बुकिंग, डिजिटल भुगतान और चार्जिंग स्थिति की निगरानी के लिए ईवी चार्ज के तहत मायहुंडई नामक हुंडई के ऐप पर दिखाई देते हैं।

इन अल्ट्रा-फास्ट चार्जर्स के अलावा ग्राहक सुविधा के लिए myHyundai ऐप में उपलब्ध 'ईवी चार्ज' में 2,900 से अधिक चार्जिंग पॉइंट मैप किए गए हैं। यह ऐप सभी हुंडई के साथ-साथ गैर-हुंडई ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए खुला और सुलभ है। इसके अलावा हुंडई ने 2024 में अपने अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशनों को 10 या अधिक नए स्थानों पर विस्तारित करने की योजना बनाई है। इसके अलावा हुंडई मोटर इंडिया हाल ही में तमिलनाडु सरकार के साथ समझौते के अनुसार, 2027 तक 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रही है।