News In Brief Auto
News In Brief Auto

Hyundai और Kia मिलकर बनाएंगी चांद पर चलने वाले व्हीकल, जाने डिटेल्स

Share Us

312
Hyundai और Kia मिलकर बनाएंगी चांद पर चलने वाले व्हीकल, जाने डिटेल्स
28 Jul 2022
min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में विश्व भर Worldwide की अंतरिक्ष एजेंसियां Space Agencies अपने स्पेस कार्यक्रमों Space Programs के तहत चंद्रमा को एक्‍स्‍प्‍लोExplore the Moon करने पर अधिक ध्यान दे रही हैं। नासा NASA, चीनी अंतरिक्ष एजेंसी और इसरो Chinese Space Agency and ISRO समेत कई स्‍पेस एजेंसियों ने अपने मिशन लॉन्‍च Mission Launches किए हैं।

चंद्रमा को एक्‍स्‍प्‍लोर करना एक चुनौती है, जिसमें कई और कंपनियों को साथ लेकर चलने की कोशिश हो रही है। ऑटोमोबाइल कंपनियां Automobile Companies भी इन मिशनों से जुड़ रही हैं और ऐसे व्हीकल डेवलप Vehicle Develop करने की योजना बना रही हैं, जो वहां कामयाब हों।

इसी क्रम में बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई Hyundai और किआ kia ने सहयोग की घोषणा की है।  दोनों कार कंपनियां मिलकर चंद्रमा की सतह को एक्‍स्‍प्‍लोर करने वाले वीकल्‍स को डेवलप करेंगी। दोनों कंपनियों ने 6 कोरियाई रिसर्च इंस्टिट्यूट Korean Research Institute के साथ जॉइंट रिसर्च एग्रीमेंट्स Joint Research Agreements पर साइन किए हैं।

साथ ही चंद्रमा की सतह के लिए मोबिलिटी सॉल्‍यूशन Mobility Solution डेवलप करने को लेकर एक एडवाइजरी बॉडी Advisory Body का गठन किया है। यह घोषणा दक्षिण कोरिया South Korea द्वारा पिछले महीने अपने घरेलू रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के बाद हुई है। रिपोर्टों की मानें तो, चंद्रमा की सतह पर काम करने के लिए एक व्हीकल का निर्माण करना चुनौतियों से भरा हुआ काम है।

चांद पर हवा और तापमान Wind and temperature कितना एक्‍स्‍ट्रीम हो सकता है, इसकी कोई लिमिट नहीं है। इसके अलावा धूल की चुनौती भी है, जो तेज और कठोर पार्टिकल्‍स Fast and hard particles से बनी है।

हुंडई और किआ के सहयोग की शुरुआत अगस्‍त से होने की उम्‍मीद है, तब एडवाइजरी बॉडी चंद्रमा को लेकर अपने कॉन्‍सेप्‍ट व्हीकल Concept vehicle के बारे में जानकारी देगी।