News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

हैदराबाद 15 से 17 जून तक G20 कृषि बैठक की मेजबानी करेगा

Share Us

520
हैदराबाद 15 से 17 जून तक G20 कृषि बैठक की मेजबानी करेगा
14 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

एक अधिकारी ने कहा कि G20 से संबंधित तीन बैठकों की मेजबानी के बाद हैदराबाद Hyderabad अब 15 से 17 जून तक महत्वपूर्ण कृषि मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा।

केंद्रीय मंत्री जी किसान रेड्डी Union Minister G Kisan Reddy के अनुसार शहर इस साल की शुरुआत में कौशल मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की G20 बैठकों की मेजबानी कर चुका है, और अंतिम बैठक हैदराबाद में होने जा रही है।

G20 की अध्यक्षता में भारत जनवरी से भारत में बैठकें कर रहा है। अब तक 56 शहरों में 250 से ज्यादा बैठकें हो चुकी हैं।

केंद्रीय मंत्री ने जोर देकर कहा कि कृषि क्षेत्र देश और दुनिया में एक आवश्यक क्षेत्र है, और बैठकें 15, 16 और 17 जून को होंगी।

उन्होंने कहा देश और दुनिया में कृषि क्षेत्र Agricultural Sector बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्र है। बैठकें 15, 16 और 17 जून को होने जा रही हैं।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि 20 देशों के मंत्रियों के साथ-साथ अन्य देशों के नौ विशेष आमंत्रित सदस्य बैठक में भाग लेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि आगामी बैठक में देश और दुनिया के अन्य मुद्दों के साथ-साथ खाद्यान्न उत्पादन Food Production से संबंधित चर्चा पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

G20 देशों की कोई भी बैठक महत्वपूर्ण है, और दिशा देती है, क्योंकि GDP का 85 प्रतिशत, विश्व व्यापार का 75 प्रतिशत और 70 प्रतिशत जनसंख्या G20 देशों से है। कृषि में देश उनके प्रौद्योगिकी विनिमय कार्यक्रम Technology Exchange Program और विभिन्न प्रकार के मुद्दों से पृथ्वी को बचाने के तरीके।

उन्होंने कहा इसमें सभी को भोजन देने पर चर्चा होगी ताकि दुनिया में कोई भी भूखा न रहे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा इन बैठकों की मेजबानी करना हैदराबाद शहर के लिए सम्मान की बात है। तेलंगाना Telangana के लोगों के लिए यह गर्व की बात है। बैठक हाइटेक्स प्रदर्शनी केंद्र Hitex Exhibition Center में आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों, भारत सरकार के संगठनों और निजी क्षेत्र के संगठनों को यहां प्रदर्शित किया जाएगा। यह चार दिवसीय बैठक है, अधिकारियों की बैठक के लिए एक दिन और मंत्रियों के लिए 15, 16 और 17 दिन।