इंसानों की तरह दिखने वाला रोबोट लॉन्च, खूबियां जान हो जाएंगे हैरान

Share Us

383
इंसानों की तरह दिखने वाला रोबोट लॉन्च, खूबियां जान हो जाएंगे हैरान
16 Aug 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज टेक कंपनी शाओमी Tech company Xiaomi के परिवार में एक और मेंबर जुड़ गया है। कंपनी ने अपना पहला ह्यूमनॉइड रोबोट humanoid robot, CyberOne को लॉन्च किया है। इस रोबोट में इंसानों जैसी काबिलियत के साथ मानवीय भावनाएं human emotions भी मिलती हैं। यह इंसानों की तरह काम कर सकता है और खुशी joy, गम sorrow जैसी भावनाओं को भी समझ सकता है। CyberOne को इंसानों जैसी ही हाइट में डिजाइन किया गया है, इसकी लंबाई 177cm (5.8 फीट) है। CyberOne का वजन 52 किलोग्राम और हाथों की लम्बाई 168cm है।

गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले शाओमी ने चार पैरों वाला रोबोट four-legged robot भी पेश किया था। CyberOne को डिजिटल और साइंस वर्ल्ड , Digital and Science World में बड़ी क्रान्ति के रूप में देखा जा रहा है। कंपनी ने इसको लेकर दावा किया है कि यह रोबोट 3डी स्पेस को भी आसानी से समझ सकता है। साथ ही CyberOne 85 प्रकार के एनवायरमेंटल साउंड्स Environmental Sounds और 45 तरह की मानवीय भावनाओं को पहचान सकता है। यह रोबोट इंसानों बातचीत को सुन और समझने के साथ उनके हाव-भाव भी पहचान सकता है।

यह इंसानों की तरह ही दुःख, गुस्सा, खुशी और गम जैसी भावनाओं को भी समझ सकता है। गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले गूगल के एक चैटबॉट लैम्डा LaMDA को लेकर भई काफी चर्चाएं हुईं थीं। यह चैटबॉट भी इंसानों की तरह सोच सकता है। आमतौर पर जब हम किसी वेबसाइट या सर्विस website or service वाले चैटबॉट से चैट करते हैं तो वह आपको कोडिंग के हिसाब से ही एक तय लहजे में जवाब देता है लेकिन LaMDA चैटबॉट खुद सोच सकता है और आपकी भावनाओं को समझ कर जवाब देता है।

TWN In-Focus