News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एचयूएल ने रोहित जावा को एमडी और सीईओ नियुक्त किया

Share Us

604
एचयूएल ने रोहित जावा को एमडी और सीईओ नियुक्त किया
26 Jun 2023
min read

News Synopsis

संजीव मेहता Sanjeev Mehta के सेवानिवृत्त होने के एक दिन बाद रोहित जावा हिंदुस्तान यूनिलीवर में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी Rohit Jawa Managing Director and Chief Executive Officer Hindustan Unilever का पद संभालने के लिए तैयार हैं।

चीन और फिलीपींस China and Philippines में उपभोक्ता सामान कंपनी के संचालन में क्रांति लाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए पहचाने जाने वाले, जावा वर्तमान में लंदन स्थित अपनी भूमिका में परिवर्तन प्रमुख के पद पर हैं। 35 साल से अधिक लंबे करियर के साथ 56 वर्षीय यूनिलीवर दिग्गज ने 1988 में एक प्रबंधन प्रशिक्षु के रूप में अपनी यात्रा शुरू की।

हिंदुस्तान यूनिलीवर Hindustan Unilever की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार जावा को प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में अपनी नई स्थिति में 21.43 करोड़ रुपये का वार्षिक पारिश्रमिक मिलने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त उन्हें वित्त वर्ष 24 के दौरान 4.83 करोड़ रुपये का मोबिलिटी-लिंक्ड भत्ता दिया जाएगा।

1986 में सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक Graduated from St. Stephen's College होने के बाद जावा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन संकाय से मार्केटिंग में एमबीए किया। इसके बाद उन्होंने 1988 में प्रबंधन प्रशिक्षु के रूप में एचयूएल में शामिल होकर अपनी पेशेवर यात्रा शुरू की।

कंपनी के अनुसार जावा ने यूनिलीवर फिलीपींस को बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए शीर्ष दस बाजारों में से एक बना दिया। उन्होंने उत्तरी एशिया के लिए ईवीपी और चीन व्यवसाय EVP and China Business के अध्यक्ष के रूप में यूनिलीवर चीन को एक प्रतिस्पर्धी, लाभदायक और सुसंगत व्यवसाय में बदल दिया। यह अब यूनिलीवर का तीसरा सबसे बड़ा वैश्विक उद्यम है।