नए कर स्लैब से कैसे मिलेगा आम आदमी को फायदा ? जानें

Share Us

287
नए कर स्लैब से कैसे मिलेगा आम आदमी को फायदा ? जानें
18 Jul 2022
min read

News Synopsis

नए टैक्स स्लैब new tax slabs को लेकर टैक्स विशेषज्ञ Tax Specialist बलवंत जैन Balwant Jain ने कहा है कि आयकरदाता income Taxpayer अपनी कर देनदारी के हिसाब से पुराने और नए old and new में किसी एक टैक्स स्लैब का चुनाव कर सकते हैं। नया स्लैब दो मायनों में पुराने से अलग है। पहला, इसमें कम दर के साथ अधिक स्लैब हैं। 

दूसरा, नई व्यवस्था चुनने पर 70 से ज्यादा तरह की छूट और कटौती exemptions and deductions का लाभ नहीं मिलता है, जो पुराने टैक्स स्लैब में मिलता है। ऐसे में आयकरदाता को अपनी कमाई पर सभी तरह की छूट और कटौती का लाभ उठाने के बाद लागू सामान्य दरों पर टैक्स देनदारी की गणना calculation of tax liability करनी चाहिए।

अगर बात करें नए टैक्स स्लैब  सेे लाभ की तो आयकरदाता की उम्र अगर 30 साल से कम है तो उनके लिए नया स्लैब ही बेहतर होगा। इसके अलावा, 10 लाख रुपए से कम कमाने वाले लोगों के लिए भी नई व्यवस्था का चुनाव बेहतर विकल्प better options हो सकता है।

अगर आपकी कमाई 15 लाख रुपए या इससे ज्यादा है तो नया स्लैब ही बेहतर माना जा सकता है। इसमें सर्वाधिक टैक्स 30 फीसदी है। यह व्यवस्था उन आयकरदाताओं के लिए फायदेमंद है, जो कम छूट और कटौती के लिए दावा करते हैं।