News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Google Maps पर ट्रेन की लाइव स्टेटस कैसे देखें

Share Us

129
Google Maps पर ट्रेन की लाइव स्टेटस कैसे देखें
06 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

गूगल मैप्स Google Maps हमारे जीवन में प्रवेश कर गया है, और हमारे जीवन का एक इंटीग्रल पार्ट बन गया है, विशेष रूप से हमारे निवास के कक्षों के बाहर।

गूगल मैप्स का लाइव ट्रेन ट्रैकिंग फीचर:

अब उसी ऐप से हम अपनी ट्रेनों को भी ट्रैक कर सकते हैं, व्यक्ति को बस ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना है, इसे खोलना है, और डेस्टिनेशन स्टेशन दर्ज करना है, और 'Direction' पर टैप करना है।

अगला कदम ‘Train’ आइकन पर क्लिक करना और ट्रेन आइकन के साथ मार्ग चुनना है। वास्तविक समय स्थिति के लिए ट्रेन के नाम पर टैप करें। यह सुविधा निर्बाध यात्रा अपडेट प्रदान करती है, और विशेष रूप से लंबे ट्रेन मार्गों के लिए आदर्श है।

लाइव ट्रेन स्टेटस फीचर Live Train Status Feature के साथ गूगल मैप्स वास्तव में यूजर्स को ट्रेन के आगमन के समय, शेड्यूल, देरी और बहुत कुछ के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने में अग्रणी है। यह यात्रियों को ऐप के भीतर महत्वपूर्ण जानकारी तक निर्बाध रूप से पहुंचने की अनुमति देता है।

यह सुविधा Google द्वारा 'व्हेयर इज़ माई ट्रेन' ऐप के सहयोग से विकसित की गई थी, जिसे माउंटेन व्यू मुख्यालय वाली कंपनी द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

भारत के डायनामिक ट्रांसपोर्ट लैंडस्केप में यूजर्स एफ्फिसिएंट और अप-टू-डेट नेविगेशन के लिए एक कॉम्प्रिहेंसिव सलूशन के रूप में Google मैप्स को मजबूत करते हुए अपनी ट्रेन यात्राओं के बारे में सूचित रह सकते हैं।

लाइव ट्रेन स्टेटस कैसे चेक करें?

यूजर्स अब इन नई सुविधाओं के साथ घर से डेस्टिनेशन स्टेशन तक और वापस यात्रा की योजना बना सकते हैं।

निम्नलिखित लाइव ट्रेन स्थिति की जांच करने के लिए कृपया यह सुनिश्चित करने के बाद नीचे दिए गए चरणों का पालन करें कि आपके फ़ोन में Google मैप्स का लेटेस्ट वर्जन स्थापित है:

एक स्थिर और विश्वसनीय इंटरनेट के साथ-साथ एक सक्रिय Google खाता रखें।

Google मैप्स पर जाएं और खोज बार में अपना डेस्टिनेशन स्टेशन दर्ज करें।

स्क्रीन के नीचे एक 'दिशा' बटन है, उस पर टैप करें।

'टू-व्हीलर' और 'वॉक' विकल्प के बीच एक 'ट्रेन' आइकन है। ट्रेन आइकन पर क्लिक करें।

लाइव स्थिति जांचने के लिए ट्रेन के नाम पर टैप करें (केवल लंबे मार्गों के लिए काम करता है)।

लाइव ट्रेन स्थिति के साथ Google मैप्स का एकीकरण गेम को बिल्कुल नए स्तर पर ले जाता है।

शेड्यूल से लेकर देरी तक यात्री आसानी से अपनी ट्रेन की वास्तविक समय की जानकारी ट्रैक कर सकते हैं। नए मिक्स कम्यूट सुझाव फीचर को शामिल करते हुए यह एन्हांसमेंट यूजर्स को अपनी पूरी यात्रा को सहजता से देखने का अधिकार देता है।

यात्रा को अधिक सुलभ, कुशल और सरल बनाते हुए Google मैप्स यूजर्स को उनके यात्रा अनुभव से सशक्त बनाना जारी रखता है।

TWN Special