WhatsApp पर वायरल खबर की सच्चाई पता लगाने का तरीका

Share Us

1323
WhatsApp पर वायरल खबर की सच्चाई पता लगाने का तरीका
14 Feb 2023
7 min read

News Synopsis

Latest Updated on 14 February 2023

व्हाट्सएप सरकारी जासूसी के संदेशों से भरा पड़ा है। कुछ लोग कह रहे हैं, कि नए दिशानिर्देश Guidance तैयार किए गए हैं। जो सरकार को लोगों की जासूसी करने की अनुमति देते हैं। लेकिन कुछ मैसेज ऐसे भी होते हैं। कि अगर आपके किसी मैसेज में तीन टिक हैं, तो निश्चित तौर पर सरकार द्वारा आपकी जासूसी की जा रही है। यह जानना कठिन है, कि कौन सा सत्य है।

सोशल मीडिया Social Media हमेशा अलग-अलग चीजों के बारे में संदेशों से भरा रहता है। जासूसी के बारे में एक संदेश ऑनलाइन Message Online फैल रहा है। यह संदेश नया नहीं है, और यह अक्सर जासूसी से संबंधित घटनाओं के संबंध में होता है। व्हाट्सएप Whatsapp ऐसे संदेश साझा कर रहा है, जो आपको डरा सकते हैं। इनमें से कुछ संदेश नए प्रतीत होते हैं, और वे व्हाट्सएप से संबंधित हो सकते हैं। लेकिन संदेश वास्तविक नहीं हैं। वे ऐसे स्थान हैं। जहां आप सुरक्षा Security के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कुछ लोग कह रहे हैं, कि सरकार उनकी जासूसी Espionage कर रही है। वैसे यह सत्य नहीं है। वायरल Viral हो रहे मैसेज में सरकार पहले ही इस बारे में बता चुकी है। और पीआईबी PIB ने भी कहा है, कि ये संदेश नकली हैं।

अगर किसी मैसेज के आगे दो ब्लू टिक हैं, तो मैसेज पढ़ा जा चुका है। अभी तक यह सूचना सही है। कुछ और है, जो गलत है।

मैसेज में तीन ब्लू टिक का मतलब है, कि सरकार आपको ट्रैक कर रही है। वहीं दो ब्लू टिक का मतलब है। कि सरकार आप पर नजर रख रही है। और एक रेड टिक Red Tick का मतलब है, कि सरकार आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।

अगर आपको एक दूसरे के बगल में दो ब्लू टिक Blue Tick दिखाई देते हैं। तो इसका मतलब है, कि सरकार आपके डेटा Data की निगरानी कर रही है। अगर तीन ब्लू टिक हैं, तो सरकार ने आपके खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई की है, और आपको अदालत Court जाने की जरूरत पड़ सकती है।

Last Updated on 07 October 2021

अगर आप यह जानना चाहते हैं, कि व्हाट्सएप पर घूम रही खबर सच्ची है, या झूठी तो आपको इस लिंक पर https://factcheck.pib.gov.in/  जाना होगा। पेज खुलने के बाद आपको भाषा Language, ईमेल E-mail और कैप्चा Captcha भरना होगा। अब आपके ईमेल पर आपको ओटीपी OTP मिलेगा। जिसे आपको यहां दर्ज करना है। इसके बाद आपको एक फॉर्म भरने को कहा जाएगा। फिर जिस भी न्यूज़ के बारे में आप जानकारी जानना चाहते हैं। उसकी सारी जानकारी वहां डालनी होगी। न्यूज़ News के अलावा आप वीडियो Video और ऑडियो Audio की प्रमणिता के बारे में भी जांच कर सकते हैं। जानकारी डालने के बाद पीआईबी PIB सभी तथ्यों की जांच करके आपके ईमेल पर न्यूज़ या ऑडियो, वीडियो से जुड़ी सच्चाई की जानकारी आप तक पहुंचाता है।