SIP में निवेश कर कैसे पैसे कमाएं

Share Us

1044
SIP में निवेश कर कैसे पैसे कमाएं
14 Jan 2022
9 min read

Blog Post

आजकल इन्वेस्टमेंट investment के कई तरीके हैं लेकिन सही जानकारी के अभाव में लोग सही तरीके से बचत नहीं कर पाते हैं। अब एक स्मार्ट तरीका है जिससे आप हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे इन्वेस्ट करके मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। वो है SIP Systematic Investment Plan सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान। आपको ये जानना बहुत जरुरी है कि सही जगह और सही तरीके से कैसे इन्वेस्टमेंट करें। SIP, MUTUAL FUND में इन्वेस्ट करने का एक स्मार्ट तरीका है। SIP एक ऐसा बेहतरीन तरीका है जिससे आप हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे इन्वेस्ट invest करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें एक निश्चित समय के अंतराल में एकनिश्चित रकम fixed amount निवेश की

हर इंसान नौकरी करता है और फिर पैसे कमाता है। अपनी कमाई में से कुछ भाग खर्च करके हर कोई बचत के रूप में कुछ पैसे जरूर बचाता है। क्योंकि भविष्य के लिए बचत करना जरुरी भी है लेकिन हम लोगों में से अधिकांश लोगों को ये पता नहीं होता है कि सही तरीके से बचत कैसे की जाती है। आज के इस समय में बचत करने के बहुत से तरीके हैं। यदि आप सही तरीके से बचत करने के तरीके के बारे में जान जाओगे तो आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं। वैसे तो आजकल आप शेयर मार्केट में भी निवेश कर सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा अमाउंट की जरुरत होती है। आप SIP के द्वारा छोटी सी राशि से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। जानते हैं क्या है SIP और कैसे काम करता है ये। 

SIP क्या है?

SIP की फुल फॉर्म है Systematic Investment Plan सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान। इसका हिंदी में अर्थ है व्यवस्थित निवेश योजना यानि इसका मतलब है तरीके से निवेश करना। SIP एक निवेश योजना है और इसके द्वारा आप निवेश कर सकते हैं। ये हर महीने एक निश्चित रकम को Mutual Fund स्कीम में डालने का अवसर देता है। SIP एक ऐसा बेहतरीन तरीका है जिससे आप हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे इन्वेस्ट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें इन्वेस्ट किये गए पैसों से आप लम्बे समय के बाद अच्छी रकम प्राप्त सकते हैं। अब MUTUAL FUND में SIP के जरिए इन्वेस्टमेंट काफी बढ़ गया है। इसका फायदा यह है कि निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है।

SIP में निवेश (Investment) कैसे करें?

SIP में आप एक व्यवस्थित तरीके से निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स documents होने जरुरी हैं जैसे -पासपोर्ट साइज़ फोटो passport size photo, पैन कार्ड pan card, आधार कार्ड aadhar card, एड्रेस प्रूफ address proof, चैक बुक cheque book आदि। इसके बाद आपको KYC प्रोसेस करवाना होता है। जिसमें आपको अपना नाम, जन्मतिथि मोबाइल नंबर और पता  जैसी ज़रूरी जानकारी देती होती है। KYC प्रोसेस के बाद आप फंड हाउस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपना अकाउंट रजिस्टर करें। अंत में एक फॉर्म भरना होगा। उसमें यूज़र नेम और पासवर्ड  सेट करें और साथ ही बैंक की डिटेल्स भरें। इसके अलावा आपको हर महीने जितनी भी अमाउंट इन्वेस्ट करनी है उसकी जानकारी दें और साथ ही इन्स्टॉलमेंट की तारीख installation date का भी चयन करें। ये सब कुछ करने के बाद कुछ दिनों में ही आपका SIP शुरू हो जायेगा। 

SIP से पैसे कैसे कमाए?

SIP के द्वारा पैसे कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है और इससे आपको काफी फायदा हो सकता है। SIP में कम जोखिम के साथ निवेश कर सकते हैं SIP इनकम बढ़ाने का एक स्मार्ट तरीका है और बचत करने का सबसे सरल तरीका भी है। SIP के जरिये पैसे कमाने के लिए एक इन्वेस्टमेंट एडवाइज़र investment advisor से राय जरूर लें और किसी मल्टी-कैप या 5 स्टार रेटेज फंड हाउस में ही इन्वेस्ट करें। हर महीने के माध्यम से इन्वेस्ट करें। कम पैसों से इन्वेस्ट करना शुरू करें। लंबे समय तक इन्वेस्ट करें जिससे आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। कम से कम 5-6 साल तक पैसे विदड्रॉ Withdraw न करें।

TWN In-Focus
TWN In-Focus