बारकोड कैसे काम करता है और इसका क्या उपयोग है?

Share Us

1707
बारकोड कैसे काम करता है और इसका क्या उपयोग है?
25 Jan 2022
8 min read

Blog Post

समय के हिसाब से धीरे-धीरे बहुत कुछ बदल रहा है। आज टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि अब सब कुछ कंप्यूटर से या मशीनों से होता है और इसलिए इनमें गलती की गुंजाईश ना के बराबर होती है। ऐसे ही आज जब भी हम कोई चीज़ खरीदते हैं तो उत्पाद के पीछे तरफ कुछ प्रिंट किया हुआ और रेखाएं दिखती हैं। इन्हें बारकोड Barcode कहा जाता है। बारकोड Machine Readable code है जो कि number और lines के format में रहता है। बारकोड में item के Origin, Price, type और location की पूरी जानकारी होती है। बारकोड के इस्तेमाल से प्रोडक्ट को ट्रैक किया जा सकता है और प्रोडक्ट में बदल रही जानकारी के बारे में पता किया जा सकता है।

अब समय बहुत बदल गया है। अब हम दुकान में या मॉल में जाते हैं तो अब पहले से चीज़ें बहुत बदल गयी हैं। पहले हम दूकान में सामान लेते थे तो उसके बाद दुकान वाला कॉपी पर हिसाब करके आपको पैसे बताता था, फिर हम खुद भी हिसाब करते थे। क्योंकि कभी-कभार हिसाब में गड़बड़ भी हो जाती थी लेकिन अब नयी तकनीकें आ गयी हैं। नयी टेक्नोलॉजी technology के साथ हर काम भी स्मार्ट तरीके से होता है। जब भी हम दुकान से कोई भी सामान लेते हैं और फिर बिलिंग billing करते हैं तो वो सामान या प्रोडक्ट के पीछे की कुछ काली और सफ़ेद खड़ी रेखाओं को किसी मशीन से स्कैन करता है और उसी के बाद आपको बिल देता है। दरअसल इन रेखाओं को बारकोड Barcode कहा जाता है। चलिए जानते हैं क्या होती हैं या काली सफ़ेद रेखाएं और कैसे काम करती हैं ये रेखाएं। 

बारकोड क्या होता है?

बारकोड Barcode के द्वारा हम किसी भी प्रोडक्ट की पूरी जानकारी पता कर सकते हैं। बारकोड को केवल मशीन से पढ़ा जा सकता है। बारकोड को पढ़ने वाले उपकरण को बारकोड रीडर (Barcode Reader) कहते हैं। Barcode में उस प्रोडक्ट का मूल्य, प्रोडक्ट की मात्रा, उत्पाद किस देश में बना है, Manufacturing Date, Expiry Date आदि सभी जानकारी होती है। कुल मिलाकर बारकोड Machine Readable code है जो कि number और lines के format में रहता है। ये lines, numbers और data को दर्शाते हैं। ये lines parallel रहती हैं और ये Product के पीछे तरफ print की हुई होती हैं। Barcode किसी भी Business में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इससे products को Track कर सकते हैं। Barcode को पढने के लिए Scanner का इस्तमाल होता है जो की उन Barcode के symbols को समझ उन्हें Useful Information में बदल देता है। Scanner data को read करता है और फिर सारी जानकारी save हो जाती है। 

Barcode कैसे काम करता है

अभी तक आपने जाना कि बारकोड क्या होता है लेकिन अब बारकोड काम कैसे करता है ये भी जान लेते हैं। बारकोड में जो Black और White Lining होती है उसी के Space के Combination के आधार पर ही Product की जानकारी के बारे में हम समझ पाते हैं। Barcode को पढ़ने के लिए Scanner का इस्तेमाल किया जाता है। फिर वही Barcode के symbols को समझ उन्हें जरुरी जानकारी में बदल देता है। इसमें किसी प्रोडक्ट के Origin, Price, type और location यानि Product किस Country में बना है, प्रोडक्ट किस प्रकार का है, इसकी पूरी जानकारी होती है। Scanner data को read करने के बाद automatically सारी जानकारी को System में save कर देता है। फिर इससे बड़ी-बड़ी कंपनियों को बहुत फायदा होता है। साधारण सी भाषा में समझें तो बारकोड रीडर उसमें लिखी सारी Information को डिकोड करके हमारी भाषा में बदल देता है। बारकोड के इस्तेमाल से प्रोडक्ट को आसानी से Track किया जा सकता है। 

बारकोड के प्रकार 

बारकोड 2 प्रकार के होते हैं। 

1 -Linear Barcode या 1D बारकोड

Linear Barcode (रेखीय बारकोड) को 1D (1 Dimension) एक विमीय बारकोड भी कहते हैं। 1D Barcode, UPC (Universal Product Code) है। UPC के दो भाग हैं पहला Barcode और दूसरा 12 digit UPC number है। इस बारकोड में कुछ Space में काली और सफ़ेद खड़ी रेखाएं होती हैं। इनमें केवल Text Data ही स्टोर रहता है। पहले 1D बारकोड का ही इस्तेमाल किया जाता था। इसमें पहले जो 6 digit number है वो Manufacturer’s Identification number हैं। अगले five digit उसके item number को दर्शाते हैं और लास्ट वाला digit है check digit जो कि scanner को scanning ठीक तरीके से हुई या नहीं ये बताता है। रेखीय बारकोड का प्रयोग ज्यादातर डेली जरुरत की वस्तुओं में किया जाता है। 

2 - QR Code (Quick Response Code)

QR Code को 2D द्विविमीय बारकोड भी कहते हैं। ये तो आपने समझा कि 1D barcode सिर्फ text information ही store करता है लेकिन 2D barcode text information के साथ-साथ और कई information जैसे price, quantity, web address या image आदि भी store करता है। यह बारकोड नयी टेक्नोलॉजी technology का बारकोड है। आजकल QR Code बारकोड का बहुत अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है। जैसे-जैसे SmartPhone Users बढ़ रहे हैं तो इनका इस्तेमाल भी ज्यादा हो रहा है। आजकल लोग डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन में QR Code का इस्तेमाल करते हैं। linear Barcode Scanner 2D barcode को पढ़ नहीं सकता, इसके लिए आपको image scanner की जरुरत पड़ती है। इस प्रकार के बारकोड वर्गाकार आकृति square shape के होते हैं। 

बारकोड का उपयोग 

आजकल बारकोड का इस्तेमाल बहुत सारी जगह किया जाता है। बारकोड के इस्तेमाल से किसी भी प्रोडक्ट को Track कर सकते हैं और Product में Change हो रही Information के बारे में हम पता कर सकते हैं। Coupons, Gift Cards, Driving Licence, Package Tracking में इनका इस्तेमाल होता है। Access Control सभी चीज़ों जैसे Building, events, concerts, train, ships , planes आदि में आने जाने में Barcode का इस्तेमाल होता है। बारकोड को इसलिए इस्तेमाल करते हैं कि data को स्टोर करने में होने वाली गलतियों को कम किया जा सके और समय की बचत भी हो सके। सभी प्रकार के Packed वस्तुओं में बारकोड का इस्तेमाल किया जाता है। Speed Post को ट्रैक करने में और Asset Tracking System में जैसे कि किसी school, colleges, hospitals में जहाँ Check in और Check out की व्यवस्था हो,बारकोड का इस्तेमाल किया जाता है। Consumer Retail Goods में इसका इस्तमाल होता है। बहुत सारी Industry में बारकोड का इस्तेमाल किया जाता है। दवाइयों की पैकिंग पर बारकोड का इस्तेमाल किया जाता है। बैंकों में किसी Passbook की जानकारी को Track करने के लिए भी बारकोड का इस्तेमाल किया जाता है।