Housing Prices: आठ बड़े शहरों समेत दिल्ली-एनसीआर में सबसे ज्यादा बढ़ी मकानों की कीमत

Share Us

403
Housing Prices: आठ बड़े शहरों समेत दिल्ली-एनसीआर में सबसे ज्यादा बढ़ी मकानों की कीमत
17 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Housing Prices: देश में मकानों की कीमतों में इजाफा Price Hike देखने को मिल रहा है। भारत के शीर्ष-8 शहरों में जुलाई-सितंबर के दौरान मकानों की कीमतें House Prices दिल्ली-एनसीआर Delhi-NCR में सबसे ज्यादा 14 फीसदी बढ़ी है। इस वृद्धि के साथ दिल्ली-एनसीआर में औसत कीमत 7,741 रुपए प्रति वर्ग फुट पहुंच गई। वहीं, शीर्ष-8 शहरों दिल्ली-एनसीआर, मुंबई महानगर क्षेत्र Mumbai Metropolitan Region (एमएमआर), अहमदाबाद Ahmedabad, हैदराबाद Hyderabad, बंगलूरू Bengaluru, पुणे Pune, चेन्नई और कोलकाता Chennai & Kolkata में मकानों के दाम सालाना आधार पर 6 फीसदी बढ़े हैं।

क्रेडाई CREDAI, कोलियर्स इंडिया एवं लियासेस फोरास Colliers India & Liaisons Foras की संयुक्त रिपोर्ट की माने तो , निर्माण सामग्रियों Construction Materials के दाम बढ़ने और इस साल की शुरुआत से मांग बढ़ने के कारण मकानों की कीमतों में इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, एनसीआर में सबसे ज्यादा 21 फीसदी कीमत गोल्फ कोर्स इलाके में बढ़ी है। गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है। क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष हर्षवर्धन पटोदिया ने अपने बयान में कहा है कि रियल एस्टेट बाजार में कीमतों के मामले में सुधार दिख रहा है।

कोरोना की लहर ठप पड़ने से ग्राहकों की धारणा लगातार मजबूत हो रही है। आने वाले समय में बिना बिके मकानों की संख्या में गिरावट आ सकती है। जबकि , वैश्विक महंगाई के रुझान और मजबूत मांग के कारण मकानों की कीमतें ऊपर बनी रहेंगी। वहीं ध्यान देने वाली बात ये है कि, कोलियर्स इंडिया के सीईओ Colliers India CEO रमेश नायर Ramesh Nair ने कहा कि बढ़ती महंगाई और लागत में बढ़ोतरी से पूरे देश में आवासीय कीमतों में इजाफा हुआ है।

इसके बावजूद आवासीय गतिविधियां लगातार मजबूत बनी हुई हैं। हालांकि, मंदी की आशंका से वेतनभोगी ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं, जिनकी शीर्ष शहरों में मकान खरीदने में हिस्सेदारी काफी कम है।