News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

होटल उद्योग 2047 तक सकल घरेलू उत्पाद में 1.5 ट्रिलियन डॉलर का योगदान देगा

Share Us

436
होटल उद्योग 2047 तक सकल घरेलू उत्पाद में 1.5 ट्रिलियन डॉलर का योगदान देगा
21 Aug 2023
8 min read

News Synopsis

होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया Hotel Association of India की एक रिपोर्ट से पता चला कि भारतीय होटल बाजार में विकास Growth in the Indian Hotel Market के महत्वपूर्ण अवसर हैं, और यह 2047 तक देश की कुल जीडीपी में 1,504 बिलियन डॉलर का योगदान करने के लिए तैयार है, जो 2022 में 65 बिलियन डॉलर था। कि अगले 25 वर्षों में होटलों की मांग बढ़ेगी, यदि पाइपलाइन और नई परियोजनाओं के लिए निरंतर विकास योजना बनी रहती है, तो आपूर्ति उसी अनुपात में बढ़ेगी।

एसोसिएशन ने समग्र आतिथ्य उद्योग के लिए लघु, मध्य और दीर्घावधि में 11%, 13% और 15% की वृद्धि का अनुमान लगाया है। कुल योगदान में खाद्य और पेय पदार्थ, सैलून और स्पा आदि जैसे संबंधित उद्योग क्षेत्रों की सेवाओं के पहलू शामिल हैं। इसमें सेवा बाजार के विकास पर विचार शामिल नहीं है, और इसलिए इसमें परिदृश्य-आधारित योगदान अनुमान भी शामिल नहीं हैं।

सकल घरेलू उत्पाद में होटल उद्योग का प्रत्यक्ष योगदान 2022 में 40 बिलियन डॉलर था, और 2027 तक 68 बिलियन डॉलर और 2047 तक 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

2047 तक 3 ट्रिलियन डॉलर के आर्थिक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को नीतिगत समर्थन की आवश्यकता होगी, जिसमें व्यापार करने में आसानी और बुनियादी ढांचे की स्थिति शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। एक मजबूत पर्यटन नीति संरचना Strong Tourism Policy Framework की तत्काल आवश्यकता है, कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में वृद्धि और 100% एफडीआई।

एचएआई के महासचिव और पर्यटन मंत्रालय के पूर्व सचिव मदन प्रसाद बेजबरुआ Former Secretary Madan Prasad Bezbaruah ने कहा नीति और व्यापार करने में आसानी पर्यटन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

मदन प्रसाद बेजबरुआ ने कहा कि पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के भीतर सरकार द्वारा 30 प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की गई है, जो इस क्षेत्र के वांछित आकार तक पहुंचने के लिए ठीक से काम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। “जब पर्यटन की बात आती है, तो विभिन्न राज्यों की अलग-अलग नीतियां होती हैं, जबकि कुछ ने इस क्षेत्र को उद्योग का दर्जा दिया है, दूसरों ने नहीं। हमें समझ में नहीं आता कि ऐसा क्यों है, क्योंकि ऐसा करने में राज्यों का पैसा खर्च नहीं होता है।"

होटलों को बुनियादी ढांचा दर्जा मिलने से प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर दीर्घकालिक ऋण की सुविधा मिलेगी जिससे उद्योग की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।

इसके अलावा कर छूट, उदार भूमि उपयोग नियमों के माध्यम से आकर्षक निवेश और छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों और अन्य बुनियादी ढांचे के निवेश का समर्थन करने के लिए नकदी प्रवाह सहायता प्रदान करना, जिसमें विमानन कार्यक्रम, क्षेत्रीय पर्यटन पैकेज, व्यापार पर्यटन अनुदान आदि शामिल हैं।

इस बीच मदन प्रसाद बेजबरुआ ने कहा कि 'ब्रांड इंडिया' की छवि को मजबूत किया जाना चाहिए, क्योंकि राष्ट्रीय पर्यटन नीति National Tourism Policy में काफी देरी हो रही है, जिसे 2023 में पेश किए जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा ''अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हम अब कई क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका में हैं। लेकिन किसी देश का विदेशी विपणन हमारे किसी भी दृष्टिकोण के साथ होना चाहिए। सरकार की पर्यटन दृष्टि जिसे अभी भी औपचारिक रूप से अपनाया जाना बाकी है, और अतुल्य भारत 2.0 की योजना है। इस अभियान को नई परिस्थितियों में विकसित करना होगा और अधिक अंतरराष्ट्रीय बैठकों, प्रोत्साहनों और सम्मेलनों को आकर्षित करने के लिए विकास के नए क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना होगा।"

पर्यटन मंत्रालय का लक्ष्य पर्यटन ढांचे में सुधार करना, उद्योगों का समर्थन करना और पर्यटन उप-क्षेत्रों को विकसित करना है। कि वीजा, आव्रजन, सीमा शुल्क प्रक्रियाएं और सुरक्षित एवं स्वच्छ गंतव्य भी इस दृष्टिकोण का हिस्सा होंगे। कि वह 50 नए स्थानों की पहचान करेगा जिन्हें पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित किया जा सकता है।