News In Brief Auto
News In Brief Auto

Honda ने CES 2024 में दो बोल्ड नए ईवी कॉन्सेप्ट पेश किए

Share Us

216
Honda ने CES 2024 में दो बोल्ड नए ईवी कॉन्सेप्ट पेश किए
11 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

होंडा Honda ने लास वेगास में चल रहे CES 2024 में एक मौलिक स्टाइल वाली "सैलून" अवधारणा का प्रदर्शन किया है। यह नई अवधारणा 0 सीरीज़ नामक क्रांतिकारी नई ईवी की एक श्रृंखला का पूर्वावलोकन करने का काम करती है, और 2026 में उत्पादन के लिए 90 प्रतिशत तैयार है। लास वेगास में सीईएस में इसके अनावरण पर मालिकों ने पुष्टि की कि अंतिम कार डिजाइन की गई है, और उत्पादन कार का परीक्षण किया जा रहा है। 2025 में अपेक्षित खुलासे से पहले अब होंडा के अमेरिकी मुख्यालय में काम चल रहा है।

नई सैलून अवधारणा होंडा की नई 0 सीरीज इलेक्ट्रिक कार लाइन-अप में पहले मॉडल का पूर्वावलोकन करती है। इलेक्ट्रिक कार विकास के लिए जापानी ब्रांड के दृष्टिकोण के जमीनी स्तर पर बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हुए और दक्षता, जुड़ाव, विशालता और स्वायत्तता पर ध्यान केंद्रित करते हुए नए मॉडल अमेरिका में लॉन्च के बाद यूरोप सहित वैश्विक बाजारों में बेचे जाएंगे।

होंडा के यूरोपीय बॉस कात्सुहिसा ओकुडा ने कहा कि 0 सीरीज़ "मौजूदा धारणाओं से अप्रतिबंधित, शून्य से उत्कृष्ट परियोजनाएं बनाने" के बारे में है, इसलिए 0 सीरीज़ का नाम है।

होंडा सैलून ईवी अवधारणा: बाहरी डिजाइन, इंटीरियर

इवेंट में होंडा ने इस नए परिवार का पूर्वावलोकन करते हुए दो अवधारणाएँ दिखाईं: एक आकर्षक, कम-स्लंग फ्लैगशिप जिसे बस सैलून नाम दिया गया और बड़ा स्पेस-हब, एक लचीलापन-केंद्रित लोगों-मूवर जो एसयूवी और एमपीवी के तत्वों को मिश्रित करता है। उत्पादन के लिए स्पेस हब अवधारणा की पुष्टि नहीं की गई है, और एक छोटी, समान रूप से कल्पना की गई एसयूवी 0 सीरीज के हिस्से के रूप में आने वाली है, जो समान सिद्धांतों का पालन करती है।

इस बीच डिजाइनर तोशिनोबु मिनामी ने पुष्टि की, सैलून "90 प्रतिशत इस उपस्थिति को बनाए रखेगा", यह कहते हुए कि यह उत्पादन के लिए अवधारणा की कुछ और विचित्र विशेषताओं को खो देगा, जिसमें गलविंग दरवाजे भी शामिल हैं। मिनामी ने कहा इसका रेकिश सिल्हूट होंडा की "निचले और व्यापक वाहनों" की इच्छा से उपजा है, लेकिन पोर्शे टेक्कन की पसंद को टक्कर देने के लिए एक समर्पित स्पोर्टिंग ईवी के रूप में इसकी कल्पना नहीं की गई है।

उन्होंने कहा कि अंदर की तरफ फ्रंट एंड पर हाई-डेफिनिशन डिजिटल डिस्प्ले शोरूम तक पहुंच सकता है, लेकिन होंडा मूल्यांकन कर रहा है, कि "क्या प्रदर्शित करना अच्छा होगा"। यह उत्पादन में e:NY1 जैसे संख्यात्मक या वर्णानुक्रमिक पदनाम के बजाय एक वास्तविक नाम भी ले सकता है।

मिनामी ने इस बात से तुरंत इनकार कर दिया कि होंडा ने अपने पच्चर के आकार के सिल्हूट, ब्लफ़ रियर एंड और पिक्सेल-शैली एलईडी हेडलाइट्स के साथ सैलून अवधारणा को बनाने में किसी भी पिछले मॉडल से प्रेरणा ली है। उन्होंने डिज़ाइन भाषा को "अंतिम कार्यात्मक सौंदर्य" बनाने में निहित बताया। उन्होंने कहा "हम विशेष रूप से इस आकार का लक्ष्य नहीं बना रहे हैं," लेकिन हम इसे भावनात्मक बनाते हुए समारोह का आकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

जबकि बाहरी हिस्से को शोरूम के लिए लगभग तैयार बताया गया है, इंटीरियर "अधिक शो कार" है, मिनामी ने कहा। अंतिम कॉकपिट डिज़ाइन निकट भविष्य में दिखाया जाने वाला है। अवधारणाओं को किसी भी मौजूदा होंडा मॉडल के लिए सीधे प्रतिस्थापन का पूर्वावलोकन करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, लेकिन वे जिन उत्पादन कारों को प्रेरित करते हैं, वे होंडा की वैश्विक ईवी लाइन-अप के केंद्र में बैठेंगी।

कॉन्सेप्ट मॉडल होंडा के एच-मार्क प्रतीक का पुनर्व्याख्याित संस्करण पहनते हैं, जिसे 2026 से उत्पादन कारों में पेश किया जाएगा।

होंडा सैलून ईवी अवधारणा: बैटरी, वायुगतिकीय दक्षता

कंपनी ने कहा “पर्याप्त लंबी दूरी तय करने के लिए आवश्यक बड़ी और भारी बैटरी के साथ-साथ समायोजित करने के लिए आवश्यक बड़ी और भारी बॉडी और प्लेटफॉर्म के कारण होंडा मोटे और भारी होने की बाधाओं को पार करके ईवी के लिए नए मूल्य बनाने का प्रयास करेगी। 

होंडा ने सटीक रूप से यह बताना बंद कर दिया कि वह इन नए ईवी के आकार और वजन को कैसे कम करेगी, इसने एक नए लोकाचार की रूपरेखा तैयार की जो इसकी उत्पाद विकास रणनीति के केंद्र में है: "पतला, हल्का और बुद्धिमान।" इस बैनर के तहत यह अपनी कारों के सिल्हूट की ऊंचाई को कम करके और एक नए 'पतले' ईवी प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, जो कि इसकी वर्तमान वास्तुकला से असंबंधित है, वायुगतिकीय दक्षता को अधिकतम करने का प्रयास करेगा, अल्ट्रा-स्लीक सैलून अवधारणा द्वारा सबसे अच्छा प्रदर्शन किया गया प्रयास। फर्श की मोटाई कम कर देता है।

बैटरी पैक आज उपयोग में आने वाले पैक की तुलना में हल्के और सघन होंगे, जिससे कम जगह लेते हुए 483 किमी से अधिक की रेंज मिलेगी। ये 10 से 15 मिनट के बीच 10-80 प्रतिशत क्षमता से चार्ज करने में सक्षम होंगे। इस संबंध में कुछ तकनीकी विवरण जारी किए गए हैं, लेकिन प्रत्येक 0 सीरीज कार ई-एक्सल द्वारा संचालित होगी, जिसमें एक इकाई में मोटर, इनवर्टर और गियरबॉक्स शामिल हैं, "उत्कृष्ट बिजली रूपांतरण दक्षता और पैकेजिंग" के साथ।

नया बैटरी प्रबंधन सॉफ्टवेयर जो वर्तमान में सड़क पर मौजूद दस लाख से अधिक विद्युतीकृत होंडा से सीखकर विकसित किया गया है, बैटरी की गिरावट को कम करने में मदद करेगा, होंडा का लक्ष्य है, कि 10 वर्षों के उपयोग के बाद भी उसकी बैटरियों में 90 प्रतिशत से अधिक उपयोग करने योग्य क्षमता बनी रहे।

सभी 0 सीरीज कारों में एक स्वचालित ड्राइविंग सिस्टम होगा जो वर्तमान में यूएस में लीजेंड सेडान पर पेश की जाने वाली लेवल 3 सेंसिंग कार्यक्षमता पर आधारित है। होंडा ने कहा कि नई प्रणाली जो वर्तमान में विकास में है, अपनी निर्णय लेने की क्षमताओं को बढ़ाने और अधिक मानव-जैसी प्रतिक्रियाएँ प्रदान करने के लिए उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करेगी।

महत्वपूर्ण बात यह है, कि होंडा ने प्रतिज्ञा की है, कि उसके स्वायत्त-सक्षम ईवी वर्तमान में बाजार में मौजूद ईवी की तुलना में "अधिक किफायती" होंगे, यह सुझाव देते हुए कि इस तकनीक की कीमतें पैमाने के साथ कम हो सकती हैं।

होंडा ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि अंततः 0 सीरीज लाइन-अप में कितनी कारें शामिल होंगी, लेकिन कहा कि तत्काल ध्यान पांच मीटर लंबी सैलून अवधारणा के समान पदचिह्न के मध्य-बड़े ईवी पर है। दशक के अंत में मालिकों का सुझाव है, वे सिविक और जैज़ जैसे छोटे मॉडलों के लिए व्यावसायिक मामले का मूल्यांकन करना शुरू कर देंगे।

भारत के लिए होंडा की ईवी योजना:

सीईएस में दिखाए गए अवधारणाओं के अलावा होंडा एक एलिवेट-आधारित ईवी पर काम कर रही है, जिसे आंतरिक रूप से भारत और अन्य उभरते बाजारों के लिए होंडा एसीई ईवी के रूप में जाना जाता है। यह नई एसयूवी सबसे पहले भारत में बिक्री के लिए आएगी और अन्य देशों में भी निर्यात की जाएगी।