News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Honda Motor ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम से किया करार 

Share Us

429
Honda Motor ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम से किया करार 
10 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. Hindustan Petroleum Corporation Ltd ने अपने पेट्रोल पंपों Petrol Pump पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैप स्टेशन Battery swapping station स्थापित करने के लिए ऑटो मेकर होंडा मोटर Honda Motor के साथ हाथ मिलाया है। होंडा मोटर की सब्सिडियरी यूनिट होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Honda Power Pack Energy India और एचपीसीएल के बीच हुए इस करार के तहत बेंगलुरु Bangalore में पहले ‘ई-स्वैप’ e-Swap स्टेशन की शुरुआत भी हो गई है।

पूरे देश में स्टेशन लगाने का काम दो चरणों में किया जाएगा। बेंगलुरु के उद्यान शहर में एक साल में 70 से अधिक इलेक्ट्रिक स्वैप स्टेशन लगाए जाएंगे। वहीं, दूसरे चरण में अन्य शहरों में इस तरह के स्टेशन लगाए जाएंगे। इस अवसर पर बोलते हुए हिंदुस्तान पेट्रोलियम के कार्यकारी निदेशक Hindustan Petroleum Executive Director संदीप माहेश्वरी Sandeep Maheshwari ने कहा कि कंपनी हरित ऊर्जा Green Energy के लिए भारत में इसे तेज करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, "हम देश भर में अपने रिटेल आउटलेट्स पर 1,058 ईवी चार्जिंग स्टेशनों के साथ देश के सबसे बड़े चार्ज प्वाइंट ऑपरेटरों में से एक हैं।

आपको बता दें कि HPCL के बेंगलुरु स्थित एक पेट्रोल पंप पर बैटरी बदलने वाले इस केंद्र की गत शनिवार को शुरुआत हुई है। फिलहाल इस केंद्र पर इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों Electric Three Wheelers की ही बैटरियां बदली जाएंगी। हालांकि, कंपनी ने अगले एक साल में बेंगलुरु में इस तरह के 70 ई-स्वैप स्टेशन और शुरू करने की घोषणा की है। एचपीसीएल ने कहा कि उसके बाद देश के अन्य शहरों में इस सेवा का विस्तार किया जाएगा।