News In Brief Auto
News In Brief Auto

जल्द इथेनॉल से दौड़ेगी Honda Activa

Share Us

884
जल्द इथेनॉल से दौड़ेगी Honda Activa
28 May 2022
7 min read

News Synopsis

कुछ वक्त पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Minister of Road Transport and Highways नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने सभी कंपनियों से फ्लैक्स फ्यूल टेक्नोलॉजी Flex Fuel Technology पर सीरियस तरीके से काम करने के लिए कहा था। इसी को देखते हुए अब Honda Motorcycles and Scooter India ने इसके लिए लंबा-चौड़ा प्लान बनाया है। तो आने वाले दिनों में आपको ऐसी Honda Activa सड़कों पर इथेनॉल Ethanol से दौड़ती हुई दिख सकती है।

आपको बता दें कि HMSI अभी इस बात का अध्ययन कर रही है कि भारत में पेट्रोल में कितना इथेनॉल मिलाया जा सकता है। ताकि उसकी गाड़ियों की परफॉर्मेंस भी बरकरार रहे और उसके इंजन पर भी असर ना पड़े। गौरतलब है कि कंपनी फ्लैक्स-फ्यूल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल पिछले 10 साल से ब्राजील Brazil में कर रही है और इसे वहां काफी सफलता भी  मिली है। जिससे Honda अब तक फ्लेक्स-फ्यूल वाले 70 लाख से ज्यादा 2-व्हीलर बेच चुकी है। भारत में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाले 2-व्हीलर्स को कंपनी 2024 तक लॉन्च कर सकती है।

फ्लैक्स फ्यूल इंजन गाड़ियों में लगने वाले ऐसे इंजन होते हैं जो एक से ज्यादा ईंधन विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे इंजन पेट्रोल के साथ-साथ इथेनॉल, सीएनजी CNG बायो-एलएनजी Bio-LNG  और इलेक्ट्रिक पॉवर Electric Power को भी ईंधन की तरह उपयोग कर सकते हैं। एक तरह से आप इन्हें हाइब्रिड इंजन Hybrid Engine की तरह समझ सकते हैं।