News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

होली 2024: इस साल 50 हजार करोड़ से अधिक कारोबार की उम्मीद

Share Us

201
होली 2024: इस साल 50 हजार करोड़ से अधिक कारोबार की उम्मीद
23 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

होली 2024: पूरे भारत में व्यापारी और उपभोक्ता आगामी होली त्योहार Upcoming Holi Festival के दौरान व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं, कि देश भर में कारोबार 50,000 करोड़ रुपये (60.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर) से अधिक होगा। यह पिछले वर्षों की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है, जो व्यवसायों के बीच आशावाद की एक नई भावना को दर्शाता है।

इसके अलावा दिल्ली एक मेजर कमर्शियल हब से राष्ट्रीय कुल में लगभग 5,000 करोड़ रुपये (6.06 बिलियन अमेरिकी डॉलर) का योगदान होने की उम्मीद है। इसके अलावा इस वर्ष घरेलू स्तर पर उत्पादित वस्तुओं की ओर एक मजबूत बदलाव देखा गया है। व्यापारियों और उपभोक्ताओं ने बड़े पैमाने पर चीनी निर्मित होली वस्तुओं का बहिष्कार किया है, भारतीय निर्मित हर्बल रंग, गुलाल, पानी की बंदूकें, गुब्बारे, धार्मिक वस्तुएं (पूजा सामग्री), कपड़े और अन्य उत्सव की आवश्यक वस्तुओं को प्राथमिकता दी है।

होली से संबंधित वस्तुओं के आयात जिसका मूल्य पहले लगभग 10,000 करोड़ (12.12 बिलियन अमेरिकी डॉलर) था, में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल Praveen Khandelwal Secretary General Confederation of All India Traders ने कहा कि बाजार प्रचुर मात्रा में भारतीय निर्मित रंगों, पानी की बंदूकों और अन्य उत्सव की आपूर्ति से भरे हुए हैं।

उन्होंने कहा "इसके अतिरिक्त मिठाई, सूखे मेवे, उपहार, फूल, फल, कपड़े, घरेलू साज-सज्जा, किराने का सामान, उपभोक्ता पैकेज्ड सामान, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं और विभिन्न अन्य उत्पादों की भी उच्च मांग है।"

प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील के कारण बड़े पैमाने पर होली समारोह फिर से शुरू हो गया है। इससे बैंक्वेट हॉल, फार्महाउस, होटल, रेस्टोरेंट्स और सार्वजनिक पार्कों को लाभ हुआ है, जो दो साल की धीमी गतिविधि के बाद व्यवसाय में वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं। अकेले दिल्ली में 3,000 से अधिक होली कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है, जिससे एक जीवंत और आनंदमय माहौल बनेगा।

इसके अतिरिक्त जैसे-जैसे होली नजदीक आ रही है, दिल्ली में थोक और खुदरा बाजार त्योहारी सामानों से भरे हुए हैं। उपभोक्ता न केवल पारंपरिक रंग और पिचकारी खरीदने के लिए दुकानों में उमड़ रहे हैं, बल्कि विभिन्न प्रकार की अन्य उत्सव संबंधी वस्तुएं भी खरीद रहे हैं। विशेष रूप से मिठाई की दुकानों में गुझिया जैसी पारंपरिक होली मिठाइयों की तेज बिक्री हो रही है।

दिल्ली में होली 24 मार्च को मनाई जाएगी, रंग उत्सव का मुख्य दिन 25 मार्च को होगा। बाजार रंग-बिरंगी सजावट और उत्सव की आवश्यक वस्तुओं से अटे पड़े हैं। चमकीले गुलाल और पिचकारी के साथ-साथ दुकानें मालाओं और सूखे मेवों से बनी मिठाइयों से सजी हुई हैं।

इसके अलावा उत्सव की भावना दुकानों पर बढ़ती भीड़ से स्पष्ट होती है, क्योंकि लोग रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ उपहार और मिठाइयों का आदान-प्रदान करने की तैयारी करते हैं। कि कृत्रिम रंगों की तुलना में रसायन मुक्त रंगों, हर्बल रंगों और प्राकृतिक रंगों की मांग बढ़ रही है। इसके अलावा वॉटर गन और गुब्बारों की बिक्री पिछले वर्षों की तुलना में अधिक हो रही है। व्यापारियों के बीच आने वाले सप्ताहांत में रिकॉर्ड-तोड़ बिक्री की उम्मीद अधिक है।

इस वर्ष बाजार में विभिन्न प्रकार की वॉटर गन, गुब्बारे और अन्य आकर्षक उत्सव सामग्री उपलब्ध हैं। प्रेशर गन के लिए कीमतें 100 रुपये से 350 रुपये और टैंक के आकार की वॉटर गन के लिए 100 रुपये से 400 रुपये तक हैं।

इसके अतिरिक्त फैंसी वॉटर गन भी लोकप्रियता हासिल कर रही हैं, बच्चों में स्पाइडरमैन और छोटा भीम Spiderman and Chhota Bheem जैसे पात्रों वाली वॉटर गन में विशेष रुचि दिखाई दे रही है। स्प्रे गुलाल इस मौसम में एक और मांग वाली वस्तु है।