News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

होल्सिम ने अडाणी समूह के साथ सौदे पर नहीं लगाया कोई टैक्स 

Share Us

455
होल्सिम ने अडाणी समूह के साथ सौदे पर नहीं लगाया कोई टैक्स 
17 May 2022
7 min read

News Synopsis

स्विटजरलैंड की प्रमुख कंपनी Switzerland's flagship company होल्सिम Holcim ने कहा कि अडानी समूह Adani Group के साथ उसका 6.38 अरब डॉलर का सौदा Tax Free है। होल्सिम ने रविवार को भारत में अपने कारोबार की नियंत्रण हिस्सेदारी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति India,Asia's richest person गौतम अडानी Gautam Adani के समूह को बेचने के लिए एक सौदा किया था।

इस सौदे के साथ अडानी समूह सीमेंट कारोबार में प्रवेश करेगा और उसे अंबुजा सीमेंट  Ambuja Cement में लगभग 63 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी। आपको बता दें कि अंबुजा सीमेंट की एसीसी ACC में 54.53 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस बारे में होल्सिम के सीईओ CEO of Holcim जान जेनिश Jan Jannish ने सोमवार को सौदे के बाद निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा कि  ''हमारे विश्लेषण के अनुसार यह एक Tax Free लेनदेन है और इसमें कोई जटिलता पैदा होगी, ऐसा मुझे नहीं लगता। हम मानते हैं कि हमें 6.4 अरब स्विस फ़्रैंक शुद्ध आय के रूप में मिलेंगे।

होल्सिम को उम्मीद है कि इस सौदे के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग Competition Commission of India से मंजूरी मिल जाएगा, क्योंकि अडानी समूह निर्माण सामग्री के कारोबार में नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह एक साधारण अनुबंध है, जहां होल्सिम मूल रूप से दो व्यवसायों में कंपनी के शेयर बेच रही है। इसके अलावा, होल्सिम ने यह भी कहा कि बिक्री के बाद अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी पर सीसीआई CCI द्वारा लगाए गए जुर्माने के लिए नया मालिक जिम्मेदार होगा।