News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Hitachi पेमेंट सर्विसेज ने NPCI के साथ भारत का पहला UPI-ATM लॉन्च किया

Share Us

562
Hitachi पेमेंट सर्विसेज ने NPCI के साथ भारत का पहला UPI-ATM लॉन्च किया
06 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

भारत के अग्रणी भुगतान और वाणिज्य समाधान प्रदाता हिताची पेमेंट सर्विसेज Hitachi Payment Services ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से व्हाइट लेबल एटीएम White Label ATM के रूप में देश का पहला यूपीआईएटीएम लॉन्च करने की घोषणा की, जो सुरक्षित कार्ड-कम नकद निकासी की पेशकश करता है। और केवल यूपीआई-व्हाइट लेबल एटीएम भौतिक कार्ड की आवश्यकता को समाप्त करके ग्राहक सुरक्षा को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है।

हिताची मनी स्पॉट यूपीआई एटीएम ग्राहकों को कार्ड-रहित नकदी निकासी की सुविधा प्रदान करते हुए एक एकीकृत और सुरक्षित उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करेगा। इसके अलावा यह उन क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं तक आसान पहुंच की सुविधा प्रदान करके वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगा जहां पारंपरिक बैंकिंग बुनियादी ढांचे और कार्ड की पहुंच सीमित है।

हिताची मनी स्पॉट यूपीआई एटीएम ग्राहकों के लिए एक सहज डिजिटल अनुभव प्रदान करता है। हिताची पेमेंट सर्विसेज भुगतान क्षेत्र में नवीन पेशकश लाने में सबसे आगे रही है, और वर्तमान में नकद जमा सुविधा प्रदान करने वाला एकमात्र व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर है। इस सेवा का उपयोग 3,000 से अधिक एटीएम स्थानों पर किया जा सकता है।

हिताची पेमेंट सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैश बिजनेस सुमिल विकमसी Sumil Vikamsey ने कहा “भारत के अग्रणी एंड-टू-एंड भुगतान और वाणिज्य समाधान प्रदाता के रूप में हम व्हाइट लेबल एटीएम क्षेत्र में उद्योग की पहली पेशकश लॉन्च करके खुश हैं। हिताची मनी स्पॉट यूपीआई एटीएम के साथ। यह नवीन पेशकश किसी भी बैंक ग्राहक को क्यूआर-आधारित यूपीआई नकद निकासी की सुविधा का अनुभव करने का अधिकार देती है। यूपीआई देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाला भुगतान माध्यम है, और डिजिटल लेनदेन में इसकी हिस्सेदारी 50% से अधिक है। हिताची मनी स्पॉट यूपीआई एटीएम हिताची पेमेंट सर्विसेज Hitachi Money Spot UPI ATM Hitachi Payment Services की तकनीकी क्षमताओं और देश भर के नागरिकों के लिए नवीन बैंकिंग सेवाओं को सुलभ बनाने की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

हिताची पेमेंट सर्विसेज के निदेशक उत्पाद और डिजिटल परिवर्तन महेश पटेल Mahesh Patel ने कहा “हम एनपीसीआई के सहयोग से अपने व्हाइट लेबल एटीएम नेटवर्क के लिए एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर देश का पहला यूपीआई एटीएम लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं। हिताची मनी स्पॉट यूपीआई एटीएम एंड्रॉइड ओएस पर बनाया गया है, और यह लेनदेन प्रसंस्करण और एटीएम प्रबंधन की विरासत वास्तुकला से विकसित प्रौद्योगिकी के अनुरूप समाधान पेश करने की महत्वपूर्ण संभावनाओं को लाता है। कि यूपीआई एटीएम बैंकिंग परिदृश्य में एक प्रमुख मील का पत्थर है।''

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India ने कहा "हमें एटीएम लेनदेन के लिए इस अभिनव और ग्राहक-अनुकूल वृद्धि के साथ ग्राहकों को सशक्त बनाने में खुशी हो रही है। 'यूपीआई एटीएम' का लॉन्च निर्बाध रूप से एकीकृत करके बैंकिंग सेवाओं में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। पारंपरिक एटीएम में यूपीआई की सुविधा और सुरक्षा। इस अभिनव अवधारणा को भौतिक कार्ड की आवश्यकता के बिना भारत के दूरदराज के इलाकों में भी नकदी तक त्वरित पहुंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।"

हिताची पेमेंट सर्विसेज भारत में भुगतान उद्योग में अग्रणी है, जो एटीएम सेवाओं, कैश रीसाइक्लिंग मशीनों, व्हाइट लेबल एटीएम, पीओएस सॉल्यूशंस, टोल एंड ट्रांजिट सॉल्यूशंस, पेमेंट गेटवे सॉल्यूशंस और सॉफ़्टपीओएस जैसे अभिनव प्रस्तावों सहित भुगतान समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है। पीओएस मूल्य वर्धित सेवाएं और अगली पीढ़ी का मोबाइल आधारित मर्चेंट प्लेटफॉर्म, जो एंड-टू-एंड सेवाओं को सक्षम बनाता है। कंपनी पूरे भारत में असाधारण ग्राहक अनुभव प्रदान करने और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

हिताची पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के बारे में:

हिताची लिमिटेड की 100% सहायक कंपनी हिताची पेमेंट सर्विसेज एक एकीकृत भुगतान समाधान प्रदाता है, जो सुरक्षा, विश्वसनीयता और नवाचार पर केंद्रित एंड-टू-एंड भुगतान समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ वित्तीय संस्थानों, भुगतान एग्रीगेटर्स और फिनटेक को सशक्त बनाती है। भारतीय भुगतान क्षेत्र में अग्रणी, इसके प्रबंधन के तहत 65,500 से अधिक एटीएम (27,500 कैश रीसाइक्लिंग मशीनों सहित) और 9,500 व्हाइट लेबल एटीएम हैं। इसके अलावा यह 3 मिलियन से अधिक मर्चेंट टचप्वाइंट को सेवा प्रदान करता है, और प्रतिदिन 7 मिलियन से अधिक डिजिटल लेनदेन संसाधित करता है।

हिताची पेमेंट्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया कंपनी की वेबसाइट https://www.hitachi- payment.com पर जाएं।

एनपीसीआई के बारे में:

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) को 2008 में भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणालियों के संचालन के लिए एक प्रमुख संगठन के रूप में शामिल किया गया था। एनपीसीआई ने देश में एक मजबूत भुगतान और निपटान बुनियादी ढांचा तैयार किया है। इसने रुपे कार्ड, तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस), यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई), भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम), भीम आधार, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल जैसे खुदरा भुगतान उत्पादों के माध्यम से भारत में भुगतान करने के तरीके को बदल दिया है।

एनपीसीआई प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से खुदरा भुगतान प्रणालियों में नवाचार लाने पर केंद्रित है, और भारत को डिजिटल अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए लगातार काम कर रहा है। यह पूरी तरह से डिजिटल समाज बनने की भारत की आकांक्षा को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम लागत पर राष्ट्रव्यापी पहुंच के साथ सुरक्षित भुगतान समाधान की सुविधा प्रदान कर रहा है।

एनपीसीआई के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया कंपनी की वेबसाइट https://www.npci.org.in/ पर जाएं।